Modicare Well Calcium Complex

आज हम इस पोस्ट में मोदीकेयर वेल कैल्शियम कॉम्प्लेक्स ( Modicare Well Calcium Complex ) के लाभ, प्राइस (Price) , डोज़ आदि के बारे में जानेंगें।

कैल्शियम हमारे शरीर का एक आवश्यक तत्व है। हमारे शरीर में कैल्शियम 90% हड्डियों में , 9% दाँतों , 1% Blood में पाया जाता हैं । एक निश्चित उम्र के बाद हमारे शरीर से कैल्शियम कम होने लगता है और साथ ही साथ हमारा शरीर इसका उत्पादन करना बंद कर देता है।हमारा हृदय स्वस्थ रहे इसके लिए कैल्शियम भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मोदीकेयर कैल्शियम कॉम्प्लेक्स टैबलेट अपने स्वास्थ्य लाभों के कारण लोकप्रिय पूरक आहार में से एक है।

Modicare Well Calcium Complex

नई Bones के निर्माण और bones की मजबूती को बनाए रखने के लिए कैल्शियम आवश्यक है। इसीलिए कैल्शियम कॉम्प्लेक्स टैबलेट का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। कई लाभों के कारण कैल्शियम हमारे शरीर के लिए अत्यावश्यक है।

Calcium की कमी से होने वाली परेशानियाँ

1. जोड़ों में दर्द

2. दाँतों में दर्द

3 बदन दर्द व muscles में दर्द

4 रात को अचानक नस चढ  जाना

5 हाथ पैरो मे सनसनाहट होना,  सुन्न पड़ जाना।

6. रात को डर लगना ।

7 याददाश्त कमजोर होना   

8 बालों का झड़ना

9. नाखून टूटना व पतले होना

10. skin का dull होना आदि 

वेल-कैल्शियम-कॉम्प्लेक्स-टैबलेट-सामग्री (well-calcium-complex-tablet-ingredients )

Modicare Well Calcium Complex

Modicare Products

कैल्शियम, विटामिन डी, मैगनीशियम, विटामिन K, जस्ता (Zink ) ये सभी तत्व संयुक्त रूप से कुछ प्रकार की बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

मोदीकेयर अपने उत्पादों को बनाने के लिए केवल प्राकृतिक और शुद्ध सामग्री का ही उपयोग करता है। Modicare Company शाकाहारी उत्पादों की गारंटी देती हैं। इसलिए, यदि आप शाकाहारी हैं तो आप निःसंकोच इन गोलियों का सेवन कर सकते हैं।

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को प्रति दिन एक निश्चित मात्रा में कैल्शियम की आवश्यकता होती है। 1-9 साल के बच्चों के लिए, कम से कम  600mg है, जबकि किशोरों के लिए यह 800mg है। जबकि, वयस्क पुरुषों को 600 मिलीग्राम कैल्शियम और महिलाओं को 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

इन जरूरतों को हमारे रोज़ के आहार के द्वारा से पूरा नहीं किया जा सकता है और यही वजह है की हमें  कैल्शियम कॉम्प्लेक्स टैबलेट का उपयोग करने की आवश्यकता आती है।

वेल कैल्शियम कॉम्प्लेक्स टैबलेट में इस्तेमाल किया जाने वाला कैल्शियम कैल्शियम साइट्रेट मैलेट है, जो वयस्कों में एवरेज बोन डेंसिटी  को बनाए रखने में मदद करता है।

यह टूटी  हड्डियों को फिर से ठीक करने में भी मदद करता है।

इन गोलियों में इस्तेमाल होने वाला विटामिन डी2 हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है।  विटामिन डी 2 सुनिश्चित करता है कि कैल्शियम की उचित मात्रा आपकी हड्डियों में मिल रही है।

इन गोलियों में मौजूद calcium citrate maleate बाजार में उपलब्ध किसी भी अन्य कैल्शियम सप्लीमेंट की तुलना में शरीर द्वारा तेजी से अवशोषित (absorb) हो  जाता है।

इन गोलियों में जिंक अमीनो एसिड केलेट (Zinc Amino Acid Chelate) सबसे प्रभावी है। यह चयापचय क्रिया (metabolic function) और प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को मजबूत बनाने में भी सहायता करता है।

Well Calcium Complex हड्डियों को मजबूत करने के लिए और फ्रैक्चर वाली हड्डियों, स्नायुबंधन और टेंडन (ligaments and tendons) को ठीक करने के लिए बहुत प्रभावी है।

यह बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके शरीर में कैल्शियम के अवशोषण की दर को बढ़ाता है। कैल्शियम की गोलियां रोजाना इस्तेमाल की जा सकती हैं लेकिन केवल डॉक्टर के परामर्श के माध्यम से।

Well Calcium Complex Dose & Price

डॉक्टर के बताए अनुसार कैल्शियम कॉम्प्लेक्स की एक – एक गोली दिन में दो बार लेनी चाहिए।

आप इसे उन लोगों को दे सकते हैं जो अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं या इसे अपने पूरक आहार में शामिल करना चाहते हैं।

मुख्यतः 35 वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों, खिलाड़ियों और विशेषकर महिलाओं के लिए यह आवश्यक है। फिर भी,  कैल्शियम कॉम्प्लेक्स गोलियों का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लेना श्रेष्ठ है।

इसे भी पढ़े : अमृत शक्ति (Modicare Product for Indigestion)

Price – 520 रू (60 यूनिट)

Check More Products

Well Calcium Complex टैबलेट की प्रत्येक बोतल की कीमत 520 रू है, जिसमें 60 गोलियां हैं। किसी भी अन्य Modicare उत्पाद की तरह, यह भी किसी अन्य ब्रांड के कैल्शियम कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट्स से सस्ता है। यह Tablets  चबाने योग्य नहीं है। आपको इसे निगलने की जरूरत होती है।

निष्कर्ष
कैल्शियम हमारे शरीर का एक आवश्यक घटक है। हमारे शरीर में कैल्शियम के न्यूनतम स्तर को पूरा करने के लिए हमारे शरीर को हर दिन इसकी आवश्यकता होती है। जबकि , हमारा आहार उस आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top