Online Earning

Online Earning, Work From Home  एवं  Part Time Job आज के समय में हमारी  दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने लिए बहुत ही जरूरी हो गया है।

Online Earning

online earning

आज जब सारी दुनिया  को Covid 19 के कारण आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे समय में online earning ही एक ऐसा माध्यम है जो हमारी जीविका को चलाने में सहायता कर सकता है। लेकिन आज भी बहुत से लोगो को नहीं पता है कि वे कौन कौन से कार्य हैं, जिनसे हम एक अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं (Which Jobs can I do from home.) इसलिए आज हम कुछ ऐसे ही कार्यों के बारे में जानेगें जो हमारी आय (Income) को बढ़ा सकते हैं।

Online Earning के लिए के जो मुख्य कार्य हैं, वे इस प्रकार हैं –

 

फ्रीलांसिंग (Freelancing) Online Earning

फ्रीलांसिंग करने से पहले यह जानना जरूरी है कि फ्रीलांसिंग (Freelancing)  क्या होती है और  फ्रीलांसर (Freelancer ) किसे कहते हैं ?

फ्रीलांसिंग (Freelancing) का अर्थ (Meaning) होता है – “अपने कौशल (Skill) के बदले में पैसा कमाना” फ्रीलांसर (Freelancer ) वह होता है, जो किसी एक व्यक्ति, संस्था या संगठन के लिए काम नहीं करता, बल्कि कई लोगो के लिए कार्य करता है और अपनी सेवाओं के लिए उनसे शुल्क (Money) प्राप्त करता है। फ्रीलांसिंग Online Earning का एक अच्छा माध्यम है।
कुछ फ्रीलांसिंग साइट्स के नाम हैं –
www.upwork.com
www.guru.com
www.fiverr.com

‘फ्रीलांसिंग’ इंटरनेट से पैसे कमाने का काफी लोकप्रिय तरीका है. फ्रीलांसर्स को काम देने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी साइट्स हैं, आपको बस इतना करना है कि आपको उन साइट्स पर अपना खाता (account )बनाना है और वहाँ पर आप अपना resume पोस्ट करना हैं और अपने मनपसंद कार्य के लिए आवेदन करना है। कुछ वेबसाइट्स से फ्रीलांसिंग का काम देने वाले आपके सीधे संपर्क भी कर सकते हैं. 

 www. freelancer.com

ब्लॉगिंग (Blogging) 

Blog को एक लेख  के रूप में जाना जा सकता हैं व Blog को लिखने वाला ब्लॉगर कहलाता है। किसी एक ब्लॉगर के ब्लॉग में किये जाने वाले लेखन कार्य को ब्लॉगिंग (Blogging) कहा जाता है।

आजकल इंटरनेट की दुनिया  में अनेकों लोग ब्लॉगिंग के जरिये Online Earning कर रहे हैं। ब्लॉग लिखना बहुत आसान है। यदि आप को  किसी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप उसे ब्लागिंग के माध्यम से व्यक्त कर सकते हैं।

हम अपना ब्लॉग (Article) इंटरनेट पर कहाँ और कैसे लिखें इसके लिए तकनीकी (Technical ) ज्ञान होना जरूरी है। जैसे कि हमने जो ब्लॉग लिखा है वह इंटरनेट पर  कहाँ पर store होगा , उसे लोग कैसे पढ़ सकते हैं। Google उसे  कैसे ढूंढ (search ) सके आदि। आपका ब्लॉग गूगल की सर्च में आ सके व उस पर ट्रैफिक आ सके, इसके लिए आपको SEO (Search Engine Optimization ) का ज्ञान होना आवश्यक है।

www.blogger.com  www.wordpress.com ऐसी साइट्स हैं जहाँ पर आप अपना blog बहुत आसानी से बना सकते हैं।

ब्लॉग क्यों और कैसे शुरू करें

Affiliate Marketing

सबसे पहले Affiliate Marketing किसे कहते हैं यह जानना जरूरी है।

Affiliate का अर्थ होता है सम्बद्ध होना या जुड़ना (किसी organization या group से ) 

किसी संस्था, ग्रुप या कंपनी के लिए मार्केटिंग करना Affiliate Marketing कहलाता है जोकि Online Earning के लिए एक अच्छा माध्यम है। 

Affiliate marketing में आप अपने तरीके से किसी अन्य कंपनी या संस्था (organization) के products को उपभोक्ता (users )तक पहुंचाने का काम करते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो प्रमोट या recommend करते हैं । जैसे कि अपने ब्लॉग , वेबसाइट ,फेसबुक पेज , व्हाट्सप्प या इंस्टाग्राम आदि पर। 

प्रमोशन के बदले में वह कंपनी या आर्गेनाईजेशन आपको कुछ commission देती है। हर प्रोडक्ट का अलग-अलग commission होता  है। यह products कुछ भी हो सकते हैं, कपड़ों से लेकर बड़े – बड़े electronic सामान तक।

प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए Company कोई बैनर या लिंक आदि देती है। इस link को आपको अपने blog या website पर लगाना होता है या व्हाट्सप्प , इंस्टाग्राम आदि पर शेयर करना होता है। जब कोई व्यक्ति  उस लिंक या बैनर पर click करता है और सामान खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है तो उसके बदले में वह कंपनी या organization आपको commission देती है। इस प्रकार आप भी Affiliate Marketing से Online Earning कर सकते हैं। 

YouTube चैनल शुरू करें

YouTube दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजनों में से एक है और यह 100 से अधिक देशों में उपलब्ध है, जिससे आपको एक विशाल दर्शक वर्ग भी मिलता है। यह Online Earning के लिए अच्छा सिद्ध होगा।  

YouTube चैनल होने से यह आपके ब्रांड के लिए एक बेहतरीन मार्केटिंग टूल बन सकता है। इसके द्वारा Online Earning   करने के लिए आपको अपने वीडियो को , You Tube Partner Program में Sign Up करके, monetize करना होगा।
 

Monetization के लिए आपको गूगल की शर्तों को पूरा करना होगा जैसे कि 4000 घंटों का watch time और 1000 सब्सक्राइबर आदि। 

YouTube चैनल पर ब्लॉग के समान ही ट्रैफ़िक लाने के लिए आपको लगातार नया कंटेंट डालने की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त एक अच्छे कैमरे और Video Editing Software का प्रयोग करके आप video की quality में भी सुधार कर सकते हैं।

YouTube गेमिंग प्रतिक्रियाओं से लेकर दैनिक व्लॉग तक लगभग सभी प्रकार की सामग्री की अनुमति देता है। इसलिए, एक ऐसा टॉपिक चुनना चाहिए जिसमें आपकी रुचि हो। इससे वीडियो को बनाना और भी आसान और मज़ेदार हो जायेगा।

 

फोटोज़ या तस्वीरें बेचना 

दोस्तों  हम सभी को कैमरे से फ़ोटो खींचना तो आता ही है और हम सब अक्सर फोटो खींचते भी हैं न। पहले ऐसा होता था  कि हमारी खींची हुई फोटोज की लोग तारीफ़ करते थे और हम फिर उन फोटोज़ को संभाल कर रख लेते थे। लेकिन आजकल समय बदल गया है , हम फोटोज़ को अपने मोबाइल में ही स्टोर कर सकते हैं और समय – समय पर अपने दोस्तों  को शेयर कर सकते हैं और उन पर दोस्तों  के likes देख कर खुश होते हैं।

लेकिन कितना अच्छा हो कि हम इनसे earning कर सकें। जी हाँ दोस्तों , बहुत सी साइट्स ऐसी भी हैं, जो लोगो की photos को ख़रीदती हैं और उनके बदले में पैसे देती हैं। 

इसके लिए हमें सबसे पहले हमें एक विषय चुनना होता है जैसे कि –

लोग (people), खाना (food), प्रकृति (nature), वस्तुएँ (objects), व्यापार (business ) आदि

Online Earning के लिए अपनी फ़ोटोज़  को बेचने के कई तरीके हैं। शायद आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हों या  किसी एजेंसी पर भरोसा करना चाहते हों , हम कुछ फोटोग्राफी साइट्स पर फ़ोटोज़ बेचने के बारे में बात करेंगे। उन साइट्स के नाम इस प्रकार हैं –

shutterstock.com, Getty Images, Snapped4U, Foto Moto आदि

यदि आप उत्पादों को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो अपना ऑनलाइन स्टोर शुरू करने पर विचार कर सकते हैं । फ्रीलांस गिग्स आपके लिए बेहतर हो सकते हैं।अगर आप कैमरे के सामने रहना पसंद करते हैं तो गेम स्ट्रीमर बन सकते हैं । ब्लॉगिंग के साथ प्रयोग करें और एक निष्क्रिय आय (passive income) प्राप्त करने के लिए विज्ञापनों के साथ अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण (monetization) कर सकते हैं ।

इस लेख में Online Earning के कई विकल्पों के बारे में जानकारी दी गई है । चुनने के लिए तो बहुत सारे विकल्प हैं , इसलिए अपने कौशल और जुनून के अनुसार सबसे उपयुक्त विकल्प चुनना चाहिए ।

अपनी पसंद के बावजूद, कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए और जब हम अपने लक्ष्यों के लिए खुद को समर्पित करते हैं तो ही सफलता के द्वार खुलते हैं । इसलिए आज से ही शुरू हो जाइये और अपने सपनों को पूरा करिये।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top