ब्लॉग क्यों और कैसे शुरू करें

ब्लॉग पर हम अपना लेख (Article) ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं।हर ब्लॉगर के पास ब्लॉग शुरू करने के अलग – अलग कारण होते हैं । इस पोस्ट में, हम ब्लॉग क्यों और कैसे शुरू करें और महत्वपूर्ण ब्लॉगिंग टिप्स के बारे में जानेंगे।

ब्लॉग क्यों और कैसे शुरू करें

ब्लॉग क्यों और कैसे शुरू करें

सबसे पहले आपको ब्लॉग शुरू करने का अपना कारण खोजना होगा। यदि आप एक गृहिणी (housewife) हैं, सेवानिवृत्त (retired) व्यक्ति, बेरोज़गार  या एक छात्र हैं जो ऑनलाइन कैरियर बनाना चाहते है तो ब्लॉगिंग आपके लिए सही विकल्प है।

ब्लॉग शुरू करने का पहला सबसे अच्छा कारण है ऑनलाइन पैसा कमाना। ब्लॉगिंग एक व्यवसाय है। कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग से लाखों की कमाई कर रहे हैं। आप पैसे कमाने के लिए एक ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं। ब्लॉगिंग कम लागत के साथ सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक है। सालों पहले लिखी गई एक ब्लॉग पोस्ट लगातार पैसा कमाती है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास सप्ताह में केवल कुछ घंटे हैं, तो आप पार्ट टाइम कार्य के रूप में एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग के साथ आप एक ऐसा जीवन प्राप्त कर सकते हैं जो आप हमेशा से चाहते थे। आप एक ही ब्लॉग के साथ अपने स्वयं के बॉस बनने का आनंद ले सकते हैं । ब्लॉग आपके कौशल, क्षमताओं, रुचियों, और कहानियों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। बहुत से पाठक और खरीदार उत्पादों, पुस्तकों, पोस्ट, सलाह, गाइड, सहायक नोट्स, छवियों, सहायक उपकरण, कहानियों आदि की खोज में गूगल पर सर्च करते हैं और उस सर्च रिजल्ट में आपका ब्लॉग भी हो सकता है।

हो सकता है, आप कोई किताब या उत्पाद ऑनलाइन लॉन्च करना चाहते हों। एक ब्लॉग आकर्षित करने और अपने व्यवसाय की बिक्री करने के लिए सबसे अच्छा मार्केटिंग टूल है। आप अपना एक ब्रांड बना सकते हैं।

एक ब्लॉग शुरू करके, आप अपने कौशल, ज्ञान, रचनात्मक कौशल और कुछ भी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं। खुद को एक लेखक के रूप में व्यक्त कर सकते हैं।

भारत में लाखों लोग ब्लॉग करते हैं। इनमें से केवल कुछ ही नियमित ब्लॉगर हैं। ब्लॉगिंग एक कठिन कार्य तो नहीं कहा जा सकता है लेकिन एक लम्बे समय के लिए  ब्लॉगर बनना काफी मुश्किल काम है और एक ब्लॉगर के रूप में प्रसिद्ध होने में बहुत समय लगता है। एक बार जब आप इस ब्लॉगिंग के कार्य में आ जाते हैं तो इसके लिए आपको विशेषज्ञता हासिल करनी होगी।

आपको अपने विषय में विशेषज्ञ बनने के लिए विषय का ज्ञान होना आवश्यक है। शायद, आपका यह प्रयास आपको एक बेहतर लेखक बना देगा। अगर ब्लॉगिंग आपको प्रेरित करती है तो आपको एक सफल ब्लॉगर बनने से कोई नहीं रोक सकता। ब्लॉगिंग के इस आकर्षित कर देने वाले क्षेत्र में शुरुआत करने के लिए आपको बस लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है।

ब्लॉग शुरू करने के कुछ कारण :-

अपना अनुभव शेयर करना

ऑनलाइन पैसे कमाना

ऑडियंस बनाना

ब्लॉग कैसे शुरू करें

मुझे यकीन है कि आप सीखने के लिए तैयार हैं, फिर शुरुआत करें और सीखें  कि ब्लॉग कैसे शुरू करें। शुरू करने से पहले निम्न बातों को धान में रखना होगा :-

आगे बढ़ने से पहले सबसे महत्वपूर्ण कदम है – अपने ब्लॉग का विषय खोजना। यदि आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आपका विचार अनूठा होना चाहिए। नियमित लेखन आपके लेखन कौशल को और अधिक निखारेगा। आपको अपने विषय में विशेषज्ञ बनने के लिए विषय का ज्ञान होना आवश्यक है। शायद, आपका यह प्रयास आपको एक बेहतर लेखक बना देगा।

ब्लॉग का विषय तय करते समय इन बातों पर  विचार करना जरूरी है :-

अगर आप अपने काम से प्यार नहीं करते हैं तो आपको ब्लॉगिंग नहीं करनी चाहिए। यह कोई मासिक या साप्ताहिक कार्यक्रम नहीं बल्कि यह आपका दैनिक कार्य होना चाहिए। इसलिए, आप उन विषयों पर काम नहीं कर सकते, जिनमें आपकी रुचि नहीं है।

आप, गृह सज्जा या फिटनेस चाहें  जिस के बारें में लिखें  – विशिष्ट होने का प्रयास करें। अपने मुख्य कीवर्ड पर शोध करें । फिर आपके पास एक ही विषय पर लाखों ब्लॉग होंगे। बस आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि आप किसमें सर्वश्रेष्ठ हैं।

आपने एक विषय चुन लिया अब आपको एक ब्लॉग प्लेटफॉर्म चुनना है। आप सोच रहे होंगे कि अपनी ब्लॉगिंग  शुरू करने के लिए अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म कौन सा है? कई मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं जो आपको एक नया ब्लॉग बनाने, सामग्री अपडेट करने और साझा करने की अनुमति देते हैं। जैसे Blogger.com, Word press आदि

शुरुआती लोगों के लिए निम्न जनकारी के साथ शुरुआत करना आसान होगा। 

डोमेन नाम क्या होता है ?

एक डोमेन नाम को आप अपने घर के एड्रेस के समान समझ सकते हैं। जैसे हर घर का एक पता (Address) होता है वैसे ही हर ब्लॉग का एक पता (Address) होता है जिसे डोमेन नाम कहते हैं। आपको डोमेन नाम खरीदना पड़ेगा। इसे आप Godaddy.com से भी खरीद सकते हैं। यदि आप Blogger.com पर अपना ब्लॉग बना रहे. हैं तो आप एक मुफ़्त (free) डोमेन भी ले सकते हैं। लेकिन मेरे विचार से आपको एक फ्री डोमेन नाम का साथ नहीं जाना चाहिए। 

यदि आप एक डोमेन नाम चुनने के बारे में अनजान हैं, तो कोई बात नहीं। अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम चुनना वास्तव में बहुत आसान है। सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी डोमेन नाम .com और .org  हैं।

डोमेन नाम खरीदते समय उपयोग करने के लिए कुछ टिप्स :

जिस नाम को आसानी से उच्चारित किया जा सके।

ध्यान रखें  कि इसे आसानी से टाइप किया जा सकता है।

इसे छोटा और याद रखने योग्य बनाए।

डोमेन नाम चुनने के बाद, अपने ब्लॉग को संभालने के लिए एक अच्छी वेबसाइट होस्टिंग कंपनी की आवश्यकता होगी है। जैसे घर के लिए हमें जमीन की आवशयकता होती है वैसे ही ब्लॉग या वेबसाइट के लिए हमें वेब होस्टिंग की जरूरत होती है। वेब होस्टिंग कंपनी आपको एक ऑनलाइन स्थान प्रदान करती है, जहां सभी फाइलें रखी जाती हैं। यह उन सभी इंटरनेट सेवाओं को लेने में सक्षम बनाती है जिनकी एक ब्लॉग को चलाने के लिए आवश्यकता होगी। (आप blogger.com के साथ भी जा सकते हैं क्योकि यह फ्री है। )

अपने ब्लॉग के लिए एक विश्वसनीय होस्टिंग कंपनी का चयन करना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। अपने होस्ट का चयन करते समय, एक ऐसा होस्ट चुनना महत्वपूर्ण है जो एक उत्कृष्ट सेवा और शानदार ग्राहक सहायता प्रदान करता हो।

अब आपको अपने नए ब्लॉग का प्रचार की आवश्यकता होगी जिससे आप अधिक ब्लॉग ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकें। आप एक या दो सप्ताह में अपने ब्लॉग का ट्रैफिक नहीं बढ़ा सकते हैं । यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने नए ब्लॉग का प्रचार कर सकते हैं और वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं।

अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण (Monetization)  करें

ब्लॉग का प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करें

फेसबुक

अपना फेसबुक प्रोफाइल बनाए, एक नया फेसबुक पेज बनाएं और फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। अपने नए ब्लॉग का प्रचार करने के लिए कुछ फेसबुक समूहों में शामिल होना शुरू करें। नए क्लिक प्राप्त करने और नए संबंध बनाने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

PINTEREST

आप Pinterest पर अपने नए ब्लॉग पोस्ट का प्रचार शुरू कर सकते हैं, और आसानी से क्लिक प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसमें समय लगता है। (आप Pinterest कैसे काम करता है पढ़कर शुरुआत कर सकते हैं।)

ट्विटर का प्रयोग करें

SEO और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करें

आपके ब्लॉग के लिए ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक सबसे अच्छे प्रकार का ट्रैफ़िक है।यह सीधे क्लिक हैं जो आपको तब मिलते हैं जब कोई सर्च  इंजन पर क्वेरी टाइप करता है और लेख ढूंढता है। जब आपका ब्लॉग Google पर रैंकिंग करना शुरू करता है, तो आपको अपने ब्लॉग को कहीं भी प्रचारित किए बिना ऑर्गेनिक क्लिक मिलते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO के लिए ऑप्टिमाइज़ करना होगा।

ईमेल सूची बनाएं

एक बार जब आप सभी तकनीकी चीजें कर लेते हैं, तो कोशिश करें कि आपके पास एक ईमेल सूची हो। एक ईमेल सूची बनाना आपकी वेबसाइट के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। अगर लोग आपकी सामग्री पढ़ना चाहते हैं तो  ईमेल सूची एक अनिवार्य हिस्सा है।

अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। सिर्फ ब्लॉगिंग से पैसा कमाना शुरू करने के कुछ लाभदायक तरीकें :-

किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग द्वारा बेचें 

विज्ञापन प्रदर्शित करें

प्रायोजित सामग्री (sponsored content )

अपनी सेवाएं ऑफर करें. 

उत्पादों की समीक्षा करें

और, अन्य छोटे तरीके भी हैं।

यदि आप इसे सही तरीके से करतें हैं तो आप आसानी से ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग एक कम लागत के साथ पैसा कमाने वाला व्यवसाय है। आपके ब्लॉग को मुद्रीकृत करने में समय लगता है लेकिन अगर आप सही दिशा में कार्य कर रहे हैं तो आप आसानी से जल्दी पैसा कमा सकते हैं।

आशा करती हूँ की इस पोस्ट द्वारा आपको ब्लॉगिंग के बारे में काफी जानकारी मिली होगी और अब आप अपना एक फायदेमंद (Profitable) ब्लॉग बना सकेगें।

Related Topic

ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाए

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top