Modicare Tea Tree Oil के बारे में जानकारी

हम सभी अपनी दैनिक दिनचर्या में सुबह से रात तक में विभिन्न प्रकार के तेलों का इस्तेमाल जरूर करते हैं। अभी तक सभी ने नारियल, जैतून, बादाम, सरसों और नीम जैसे कई तरह के तेलों  का इस्तेमाल सेहत और सौंदर्य को बेहतर बनाने के लिए किया होगा, लेकिन आज हम Modicare Tea Tree Oil के बारे में जानकारी लेंगे।

जो लोगों को अपने नाम के कारण अक्सर भ्रमित कर देता है और वे इसे चाय के पौधे के साथ जोड़ लेते हैं, जबकि यह तेल ऑस्ट्रेलिया के मेललेउका ऑल्टर्नीफोलिया (Melaleuca Alternifolia) नामक  पेड़ की पत्तियों से भाप (Steam) के ज़रिये निकाला जाता है।

वैसे तो मार्केट में बहुत सी कम्पनीज़ के टी ट्री ऑयल उपलब्ध हैं, परंतु आज हम इस पोस्ट में Modicare Tea Tree Oil के बारे में जानकारी लेंगे।

इसको आप स्किन और बालों पे लगा सकते है । इसमें विटामिन इ (Vitamin E) भी मिलाया है जो मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में प्रायः नहीं मिलता है । विटामिन इ का कार्य शरीर की त्वचा को स्वस्थ रखने का होता है । आप अपनी सुबह और शाम की त्वचा देखभाल के लिए दिन में दो बार इस तेल को लगा सकते हैं।

Modicare Tea Tree Oil के बारे में जानकारी
Modicare Tea Tree Oil के बारे में जानकारी

Avail 10% Discount on Modicare Products

Modicare Tea Tree Oil के बारे में जानकारी – फ़ायदे

हम सभी अपनी दैनिक दिनचर्या में सुबह से रात तक में विभिन्न प्रकार के तेलों का इस्तेमाल जरूर करते हैं। अभी तक सभी ने नारियल, जैतून, बादाम, सरसों और नीम जैसे कई तरह के तेलों  का इस्तेमाल सेहत और सौंदर्य को बेहतर बनाने के लिए किया होगा।

लेकिन आज हम “टी ट्री  ऑयल  (Tea Tree Oil )”  के बारे  में जानेंगें, जो लोगों को अपने नाम के कारण अक्सर भ्रमित कर देता है और वे इसे चाय के पौधे के साथ जोड़ लेते हैं, जबकि यह तेल ऑस्ट्रेलिया के मेललेउका ऑल्टर्नीफोलिया (Melaleuca Alternifolia) नामक  पेड़ की पत्तियों से भाप (Steam) के जरिये निकाला जाता है।

टी ट्री ऑइल (Tea Tree Oil) एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक होता है।

Check Products in Modicare Shop

अगर कही पे चोट लगी हो तो उस पर इसको लगा सकते है । किसी भी तरह की चोट या घाव को ठीक करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का सहारा ले सकते क्योकि चोट और घाव ठीक करने में यह मदद करता। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल को नारियल तेल में मिलाकर और एक रुई के फाहे को इसमें डुबोकर चोट या घाव पर दिन में दो-तीन बार लगाएं।

एंटीबैक्टीरियल होने की वजह से यह तेल काफी फायदा पहुंचाएगा। त्वचा सम्बन्धी दिक्कतें दूर करता है अगर किसी को खाज खुजली हुई हो, स्किन की प्रॉब्लम हो, फंगल इन्फेक्शन हो तो इसे इस्तेमाल करने से जल्दी फायदा होता है। इस ऑयल का इस्तेमाल त्वचा पर होने वाले लाल चकत्ते, खुजली, सूजन जैसी दिक्कतों को दूर करनेके लिए किया जा सकताहै।

अगरआपके शरीर से पसीने की दुर्गन्ध आती हो तो इस से बचने के लिए आप Tea Tree Oil की कुछ बूंदोंको नहाने के पानी में मिला सकते हैं। इस पानी से नहाने से दुर्गन्ध तोदूर होगी ही इसके अतिरिक्त बैक्टीरिया भी दूर होंगें।

इसको बालों की समस्याओं के लिए भी इस्तेमाल करते है । किसी के बाल हल्के हैं , ख़राब हो रहे है या फिर बाल झड़ने की समस्या हो रही है तो इसे आप किसी भी तेल में कुछ बूदें इसकी मिलाकर वीक में दो बार लगाइये, इससे आपके बालों की समस्या दूर हो जायेगी।

अगर आपके चहरे पर दाग धब्बे या फिर पिम्पल के दाग है तो आप इसे किसी भी क्रीम के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाइये , ऐसा रोज करने से आपके दाग चले जाएंगे और आप स्वयं को खूबसूरत महसूस करेंगें। जो लोग चेहरे पर चन्दन का इस्तेमाल करते हैं वे इस ऑयल को चन्दन में मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

अगर किसी को डैंड्रफ की समस्या है तो रात को सोने से पहले सर में लगाने वाले तेल में कुछ बूंदे Modicare Tea Tree Oil की मिलाकर मालिश कीजिये और दूसरे दिन अच्छे से बालों को धो लीजिये। कुछ दिनों के लगातार प्रयोग से डैंड्रफ से आपका पीछा छूट जायेगा।

किसी शैम्पू में भी मिला कर उससे आप बाल धो सकते है । यह हमारी स्किन के अंदर जाकर काम करता है व इसमें किसी भी प्रकार का केमिकल न होने के कारण यह पूरी तरह से सुरक्षित है ।

आप इस Modicare Tea Tree Oil नहाने के पानी में भी डालकर नहा सकते है । इससे आपके स्किन को लाभ पहुंचेगा ।

अगर आप  के पैरो की एड़ियां फट रहीं हैं, तो थोड़े से गर्म पानी में छह सात बुँदे डालकर उस गर्म पानी में पैर रख दीजिये इससे आपके पैरों को बहुत राहत मिलेगी ।

मच्छरऔर कीट-पतंगों से छुटकारा दिलाताहै। कीट-पतंगों और मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए भीआप टी ट्री ऑयलका इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल की कुछ बूंदों को किसी अन्य क्रीम या ऑयल में मिलाकर आपइसे अपने शरीर पर भी लगासकते हैं, जिससे आप मच्छरों के काटने से बचे रहेंगे।

 रूसी और जूं होने की परेशानी को भी टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप इस तेल को शैम्पू और अन्य हेयरऑयल में मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

टी ट्री एसेंशियल ऑयल(Modicare Tea Tree Oil) को लगाने से श्वास से जुड़ी समस्याओं में आराम हो सकता है। नाक बंद होने पर नाक के पास कुछ बूँदे इसकी लगाने से नाक खुल जाती है।

अमृत शक्ति (Modicare Product for Indigestion)

Modicare Tea Tree Oil के बारे में जानकारी – सावधानियाँ

  • टी ट्री ऑयल को कभी भी त्वचा पर सीधे न लगाएं। इसका उपयोग हमेशा किसी अन्य तेल (नारियल/जैतून/बादाम) या क्रीम में मिला कर ही करें।
  • आंखों के आसपास टी ट्री ऑयल का उपयोग सावधानी से करें। ध्यान रखें कि यह आंखों में न जाए।
  • अगर इस का इस्तेमाल करने के बाद खुजली, जलन आदि का एहसास हो, तो इसे तुरंत धो लें। पूरे शरीर या चेहरे पर इसका उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें।
  • ध्यान रखें कि मुंह के लिए उपयोग करते समय इसे निगला न जाए।
  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • इस्तेमाल से किसी प्रकार की असहजता या जलन  आदि का अहसास होने पर डॉक्टर से परामर्श करने के पश्चात ही इसका दोबारा प्रयोग करें।
Price – 355 रू (15ml) Avail 10% Discount on Modicare Products – Check Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top