ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाए

हर कोई Google के पहले पेज पर अपने ब्लॉग को देखना पसंद करता है। यदि आपके ब्लॉग कालक्ष्य एक आय प्राप्त करना है तो निःशुल्क ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना व ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाए  यह आपके लिए चिंता का विषय होना चाहिए।

हम अपनी वेबसाइट पर मुफ्त ट्रैफ़िक प्राप्त करने और प्रोडक्टस की बिक्री करने के लिए कठिन संघर्ष करते हैं।

अगर आप एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोकप्रिय हो जाते हैं, तो यह संभव है कि ट्रैफिक बढ़ जाए। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ब्लॉगर्स के लिए, यह एक लगातर प्रयास करने की तरह है,  रेफ़रल के बजाय अपने ब्लॉग पर Google ट्रैफ़िक लाने के लिए अधिक प्रयास करना चाहिए।

ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाए
ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाए

 

ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाए ?

यह जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि ट्रैफिक कितने प्रकार का होता है। इसे हम निम्न रूपों में जान सकते हैं :-  

Bot Traffic, Direct traffic, Email traffic, Organic search engine traffic, Social media traffic, Referral traffic,

Google का ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक अभी भी सबसे अच्छा है क्योंकि यह मुफ़्त है। यह स्वाभाविक रूप से उन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं से आता है जो आमतौर पर search ब्राउज़र का उपयोग करते हैं।

यदि आप आप SEO में प्रयास कर रहे हैं, तो Google ट्रैफ़िक तेजी से बढ़ता है।

लोग ज्यादातर तब सामान खरीदते हैं, जब वे किसी सर्च इंजन के जरिए आते हैं। यह आपके सामान की ‘अधिक बिक्री’ कराता है ।

GOOGLE से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाने के लिए कुछ मुख्य बातें जो आपको जाननी चाहिए :-

1 – स्व-होस्टेड ब्लॉग या वेबसाइट

GOOGLE मुफ़्त प्लेटफ़ॉर्म की साइटों की तुलना में स्वयं-होस्ट की गई वेबसाइट को ज्यादा मान्यता  देता है। यदि आप मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि आपके ऑर्गेनिक ट्रैफिक के नंबर बढ़ेंगे तो आप गलत कर रहे हैं।

स्व-होस्टेड ब्लॉग या वेबसाइट एक पेड प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप अपना ब्लॉग होस्ट कर सकते हैं। यह किफायती होता है और स्थापित करने में आसान है। 

हालाँकि, एक फ्री प्लेटफ़ॉर्म पर बना हुआ एक ब्लॉग Google सर्च पर भी दिखाई देता है, लेकिन यह स्वयं-होस्ट की गई वेबसाइटों के बाद रैंक कर सकता है।

आपको अपनी वेबसाइट को एक स्वयं-होस्ट किए गए प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित करना चाहिए क्योंकि एक बार जब आपका Google ट्रैफ़िक आने लगेगा तो आपके पास अच्छे परिणाम होंगे।

2 – डोमेन नाम का चयन

कई लोग Domain name के महत्व पर बहुत जोर देते हैं। यदि किसी डोमेन में मुख्य कीवर्ड है तो यह SEO लिए मायने रखता है। लेकिन, ऐसा जरूरी नहीं है। कई वेबसाइट्स अभी भी बिना कीवर्ड डोमेन नाम के Google के प्रथम पृष्ठ पर रैंक करती हैं।

अगर आपको एक अच्छा डोमेन नाम मिल जाए, तो आप को अपने आप को भाग्यशाली समझना चाहिए, लेकिन, अगर आपके पास मुख्य कीवर्ड वाला डोमेन है, तो यह और भी अच्छा है।

3 – प्रतिक्रियाशील विषय

आपके ब्लॉग का विषय प्रतिक्रियाशील (reactive)  होना चाहिए । जितनी बार संभव हो लिखने और प्रकाशित करने का प्रयास करें, लेकिन गुणवत्ता की कीमत पर नहीं। आपके पास अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए जितनी अधिक अच्छी सामग्री होगी , आपके लिए आर्गेनिक ट्रैफ़िक के उतने ही अधिक अवसर होंगे।

ऑर्गेनिक साइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए, आपको अपने पाठकों को वह देना होगा जो वे चाहते हैं।

4 – ब्लॉग या वेबसाइट को लिंक करें

Google उन साइटों को प्राथमिकता देता है जिनमें बहुत सारे आने वाले लिंक होते हैं, विशेष रूप से अन्य भरोसेमंद साइटों से। ग्राहकों, मित्रों, परिवार के सदस्यों, भागीदारों, आपूर्तिकर्ताओं, मित्रवत साथी ब्लॉगर्स को अपनी साइट से लिंक करने के लिए प्रोत्साहित करें।

आपके पास जितने अधिक लिंक होंगे, आपकी साइट उतनी ही ऊँची होगी, क्योंकि काफी सरलता से, यह खोज इंजनों की नज़र में आएगी।

5 – सोशल मीडिया का प्रयोग करें

लिंक्डइन, ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक आदि जैसे सोशल मीडिआ नेटवर्क का उपयोग करें। ये सभी गतिविधियां इंटरनेट पर आपका नाम और वेबसाइट का पता निकालने में मदद करती हैं।

लोगआपकी साइट को शेयर कर सकें, इसके लिए अपनी साइट में शेयर बटन जोड़ें और शेयर  करने योग्य सामग्री लिखें।

6 – SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखें

केवल कीवर्ड खोजना पर्याप्त नहीं है बल्कि आपको एक एसईओ अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट लिखना आना चाहिए पोस्ट का अर्थ खोए बिना कीवर्ड ऑप्टिमाइज्ड ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखें। यह लिखते समय छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देने के बारे में है।

इन सुझावों का पालन करें क्योंकि ये आपको बेहतर ब्लॉग पोस्ट लिखने में मदद करेंगे – बेहतरीन कंटेंट लिखें (नया, अपडेटेड और फ्रेश), कीवर्ड्स जोड़ें, ऑडियंस के लिए लिखें। लेख पाठकों के लिए अधिक होना  चाहिए, खोज इंजन के लिए कम, अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर लेख लिखें। 

मूल्यवान लेख लिखना शुरू करें जो अच्छी तरह से शोधित व नव निर्मित हो। कीवर्ड को उचित रूप से शामिल करें। अपने ब्लॉग पोस्ट को कीवर्ड से न भरें।

7 – फ्रेश कंटेंट लिखें 

इस बात से फ़र्क नहीं पड़ता की आप महीने में 5 पोस्ट लिखते हैं या 15 पोस्ट लिखते हैं , लेकिन  बहुमूल्य सामग्री लिखें। इसे रोचक, अद्वितीय, ताज़ा और मददगार बनाएं।

यदि एक बढ़िया सामग्री लिखने में कुछ अतिरिक्त घंटे लगते हैं, तो अतिरिक्त घंटे दें।

यदि आपकी पोस्ट शोध के लिए समय मांगती है, तो करें

भले ही आपकी पोस्ट के लिए उदाहरणों और स्क्रीनशॉट्स की आवश्यकता हो, उन्हें एकत्र करें और अपनी पोस्ट में जोड़ें ।

Google अद्वितीय, ताज़ा और मूल्यवान सामग्री को प्राथमिकता देता है। यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को परिपूर्ण बनाने में घंटों लगा रहे हैं, तो निराश न हों, क्योंकि इस तरह के ब्लॉग पोस्ट हमेशा मददगार होते हैं चाहे आज हो या कल। जब भी हम कोई google search करते हैं तो हम अक्सर टॉप के 3 या 4  पोस्ट पर ही क्लिक करते हैं जो दिखाई देती हैं अधिकतर, ये पोस्ट हमें वह जानकारी देती हैं, जिसकी हम तलाश कर रहे हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग पोस्ट में वह सब कुछ है जो एक पाठक पढ़ना चाहता है।

8 – बैकलिंक्स प्राप्त करें

एक बैकलिंक SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। रैंकिंग बढ़ाने के लिए, आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बनाने होंगे। अपने ब्लॉग के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले लिंक प्राप्त करना, SEO को बेहतर बनाने और Google से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए यह जरूरी है। नए ब्लॉगर्स के लिए यह मुश्किल हो सकता है। लेकिन, आप इन सुझावों का पालन करके अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं :-

अन्य ब्लॉगों पर अतिथि पोस्टिंग (guest posting) करें, किसी और के ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने से आपको उनके पाठकों से लाभ मिलेगा।

अच्छे ब्लॉगर का साक्षात्कार (interview) करें, इस साक्षात्कार लिंक को अपने ब्लॉग पर कहीं भी जोड़ें।

अन्य ब्लॉगर से लिंक एक्सचेंज करने के लिए कह सकते हैं। कई ब्लॉगर इस बात से सहमत हैं क्योंकि बैकलिंक्स महत्वपूर्ण हैं और हर कोई यही चाहता है। उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स पर ध्यान दें क्योंकि यह आपको Google पर रैंक कराने में मदद करेगा।

9 – पुराने ब्लॉग पोस्ट अपडेट करें

आप अपने सभी पुराने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करते रहें हैं और उन्हें SEO फ्रेंडली बनाऐ । यह कार्य  आपके ब्लॉग पर Google ट्रैफ़िक बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है।अपनी पुरानी पोस्ट में ताज़ा सामग्री जोड़ें, इसे कीवर्ड फ्रेंडली बनाएं, क्लिक करने योग्य मेटा विवरण लिखें, अपनी सुर्खियों (Titles, Headings)  को मजबूत और आकर्षक बनाएं। 

इन बदलावों के नतीजे आने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन ब्लॉग पोस्ट को ऑर्गेनिक ट्रैफिक के लिए तैयार रखना जरूरी है।

पुराने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करने से निश्चित रूप से आपको अधिक ब्लॉग ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

10 – लॉन्ग टेल वाले शब्दों को जोड़ें 

क्या आप केवल बढ़िया सामग्री लिखते हैं, और सोचते हैं कि लोग आपकी साइट पर आएंगे और आपको ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक में वृद्धि दिखाई देगी ?

यह कुछ हद तक सच है, लेकिन अगर आप उस ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक के आने की प्रतीक्षा में बस बैठे रहते हैं, तो आप हमेशा के लिए प्रतीक्षा करते रहेंगें। यदि आप लॉन्ग-टेल कीवर्ड को लक्षित करते हैं (लॉन्ग-टेल कीवर्ड तीन से चार शब्दों वाले वाक्यांश होते हैं), तो, हजारों ऑर्गेनिक विज़िटर प्राप्त करना बहुत आसान हो जायेगा ।

लॉन्ग-टेल कीवर्ड आपको पाठकों से जुड़ने में मदद करते हैं। जब इनको ठीक से प्रयोग किया जाता है, तो वे 6 महीने से कम समय में आपकी साइट पर ऑर्गनिक ट्रैफिक लाने में आपकी सहायता कर सकते हैं ।

अपने ब्लॉग पोस्ट में केवल कीवर्ड्स न डालें – यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक पुराना तरीका है। इसके बजाय, उपयोगी और आकर्षक सामग्री प्रदान करने पर ध्यान दें

____________________________________________________________________

 

😭😭😭😭😭
 
धैर्य बनाए रखें

____________________________________________________________________

कुछ के लिए, Google से लगातार ट्रैफ़िक प्राप्त करने में छह महीने लग सकते हैं। दूसरों के लिए, इसमें एक वर्ष या अधिक समय लग सकता है। यदि आप अपने ट्रैफ़िक में वृद्धि देखना चाहते हैं, तो आपको बहुत संयम रखना होगा ।

जैसे-जैसे प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है, और हर कोई Google का आर्गेनिक ट्रैफिक पाना चाहता है, आपकी साइट को भी थोड़ा समय लग सकता है।

आप नहीं जान सकते कि आपकी साइट Google कब खोज लेगा और आपको मुफ्त ट्रैफ़िक मिलना शुरू हो जायगा।

कुछ का कहना है कि छोटे SEO परिवर्तन भी परिणाम उत्पन्न करने में 3 महीने तक का समय लेते हैं। बस संयम बनाए रखें और प्रगति को नोट करते रहें। 

हो सकता है कि आपको कल या अगले सप्ताह अधिक सफलता न दिखे, खासकर यदि आपका ब्लॉग नया है। लेकिन, अगर आप लगातार कोशिश करते हैं और गुणवत्ता का त्याग नहीं करते हैं, तो यह आपके लिए भी संभव है।

परिश्रम ही सफलता के द्वार खोलता है, इसलिए बिना थके अपना कार्य करते रहें।

Related Topic :

ब्लॉग क्यों और कैसे शुरू करें

Seo Tips & Tricks

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top