MS Word में Cover Page कैसे बनाए

आज हम जानेंगे की MS Word में Cover Page कैसे बनाए । MS WORD , MS OFFICE की एक एप्लीकेशन है। जिसे किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। MS WORD एक GUI (Graphical User Interface) होने के कारण यूज़ करने  में बहुत आसान है। बस हमें सही ऑप्शन की जानकारी होना जरूरी है। 

जब WORD में कोई बुक लिखी गई हो, कोई डॉक्युमेंट लिखा गया हो या किसी भी तरह का कोई Project हो, अंत में सबके Cover Page की आवश्यकता होती है। Cover Page किसी भी डॉक्यूमेंट का पहला पेज होता है , जिस पर डॉक्यूमेंट का टाइटल , बुक का शीर्षक या प्रोजेक्ट का नाम आदि होता है।

एम एस वर्ड में Cover Page को स्वयं भी डिज़ाइन किया जा सकता है , लेकिन वह डिज़ाइनिंग में बहुत समय लेता है। समय की कमी होने पर हम Word के Pre Designed (Templates) कवर पेज़ प्रयोग कर सकते हैं।

Ms Word में Cover Page कैसे बनाए

कवर पेज बनाने के लिए सबसे पहले एमएस वर्ड को ओपन करें। ओपन होते ही हमें निम्न स्क्रीन दिखाई देगा और उसमे बहुत से मेन्यू दिखाई देंगे। Top Menu में इन्सर्ट पर क्लिक करें।

Ms Word में Cover Page कैसे बनाए

इन्सर्ट पर क्लिक करते ही Top Menu के नीचे Sub Menu में ऑप्शन बदल जायेंगे। Sub Menu में पहले ऑप्शन Cover Page पर क्लिक करें। 

Ms Word में Cover Page कैसे बनाए

Cover Page पर क्लिक करते ही निम्न menu खुल जाएगा।

Built-in
 

मेन्यू  में बहुत से Built in कवर पेज़ दिखाई देंगे। अपनी पसंद का पेज सेलेक्ट करें और प्रयोग करें।

आशा है कि आपका Cover Page आसानी से बन गया होगा।

Read This too :
 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top