How to Add and Remove a Watermark in MS Word 2010

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2010 में Watermark एक महत्वपूर्ण और उपयोगी feature है, जिसका उपयोग अक्सर गोपनीय जानकारी की रक्षा करने, किसी डॉक्यूमेंट के स्वामित्व का दावा करने या किसी कानूनी डॉक्यूमेंट की वैधता (Validity) को बताने के लिए किया जाता है। इस पोस्ट, हम जानेगें कि Word 2010 में वॉटरमार्क कैसे जोड़ें और हटाएं.

MS Word 2010 में वॉटरमार्क बनाने का तरीका जानकर आप डॉक्यूमेंट को आकर्षक और प्रोफेशनल बना सकते हैं। वॉटरमार्क टेक्स्ट या इमेज हो सकते हैं। आप Microsoft Word के पहले से defined template वॉटरमार्क में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं, अपना स्वयं का टेक्स्ट सेट कर सकते हैं या इमेज का उपयोग कर सकते हैं। हमने नीचे इन सभी विकल्पों के बारे में जानकारी दी है।

Insert a template watermark

वर्ड में confidential, draft व urgent जैसे सामान्य शब्दों के लिए पूर्व-निर्मित वॉटरमार्क टेम्प्लेट हैं। Template वॉटरमार्क डालने के लिए

  1. Word डॉक्यूमेंट खोलें जिसमें आप वॉटरमार्क जोड़ना चाहते हैं।
  2. रिबन पर Page Layout टैब चुनें और फिर Page Background के सेक्शन में Watermark पर क्लिक करें । डिफ़ॉल्ट वॉटरमार्क में से एक चुनें व इसे अपने डॉक्यूमेंट में जोड़ने के लिए क्लिक करें।
Watermark

Insert a Custom Watermark

यदि आप वॉटरमार्क को स्वयं बनाना चाहते हैं, तो आप Word डॉक्यूमेंट में कस्टम वॉटरमार्क जोड़ने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें।

  • Word डॉक्यूमेंट खोलें जिसमें आप एक कस्टम वॉटरमार्क जोड़ना करना चाहते हैं।
  • Page layout > Watermark पर क्लिक करें, और फिर आगे बढ़ने के लिए कस्टम वॉटरमार्क चुनें।
  • कस्टम वॉटरमार्क पर क्लिक करने के बाद, प्रिंटेड वॉटरमार्क पैनल खुल जाएगा। फिर आप Picture या Text को वॉटरमार्क के रूप में सेट कर सकते हैं।
Watermark

Option 1: पिक्चर वॉटरमार्क (Picture Watermark)

  1. एक पिक्चर वॉटरमार्क डालने के लिए, पिक्चर वॉटरमार्क के विकल्प का चयन करें व Select Picture पर क्लिक करें। खुलने वाले Dialog Box मे अपनी पसंदीदा पिक्चर को चुने, जिसे आप वॉटरमार्क की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  2. पिक्चर को जोड़ने के लिए Insert पर क्लिक करें।
  3. अब आप इसका scale निर्धारित कर सकते हैं। Faded या Unfaded वॉटरमार्क पाने के लिए washout के बॉक्स को चेक या अनचेक कर सकते हैं। इसके पक्षात OK पर क्लिक करें।
Watermark

Option 2: टेक्स्ट वॉटरमार्क (Text Watermark)

  1. Page layout > Watermark > Custom Watermark पर क्लिक करें।
  2. टेक्स्ट वॉटरमार्क डालने के लिए, Printed Watermark डायलॉग बॉक्स में Text वॉटरमार्क को सेलेक्ट करें।
  3. फिर इसकी language, contents of text, font, size, color, layout and transparency सेट करें।
  4. टेक्स्ट वॉटरमार्क जोड़ने के लिए OK पर क्लिक करें।
Watermark

Adjusting the placement of a watermark

यदि आप टेक्स्ट वॉटरमार्क की position को adjust करना चाहते हैं, (हालाँकि, आप सीधे वॉटरमार्क को सेलेक्ट नहीं कर पाएंगे) इसके लिए, आपको डॉक्यूमेंट के हेडर एडिटिंग मोड में जाना होगा, तभी आप वॉटरमार्क को सेलेक्ट करने में सक्षम होंगे। अब आप इसे पेज़ के चारों ओर खींच सकते हैं और इसका आकार बदल सकते हैं। आपके द्वारा वॉटरमार्क में किए गए चेंज सभी पेजों पर दिखाई देंगे।
जब आप अपने वॉटरमार्क को adjust कर लें, तो अपने डॉक्यूमेंट को edit करने के लिए वापस आने के लिए Close Header and Footer पर क्लिक करें।

Removing a watermark

अब जब हमने यह सीख लिया है कि वर्ड डॉक्यूमेंट में वॉटरमार्क कैसे डाला जाता है, तो अब यह भी सीखना जरूरी है कि वर्ड 2010 डॉक्यूमेंट से वॉटरमार्क कैसे हटाया जाए। इसके लिए निम्न स्टेप्स का पालन करें :

  1. Word डॉक्यूमेंट खोलें जिसका वॉटरमार्क हटाने की आवश्यकता है।
  2. Page Layout > Watermark पर क्लिक करें और फिर आपको सबसे नीचे रिमूव वॉटरमार्क का Option मिलेगा।
  3. रिमूव वॉटरमार्क पर क्लिक करें। क्लिक करते ही डॉक्यूमेंट से वॉटरमार्क हट जायेगा।
Watermark

Microsoft Word डॉक्यूमेंट वॉटरमार्क डालने के कई तरीके है। आप एक Template Watermark, एक custom Watermark या एक इमेज वॉटरमार्क का उपयोग कर सकते हैं। आप इस को अपने अनुसार adjust भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top