Difference between Hardware and Software

एक कंप्यूटर सिस्टम के कई पार्ट होते हैं। जिन को दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है – Hardware और Software

Computer Hardware क्या होता है –

Computer के physical पार्ट हार्डवेयर कहलाते हैं। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि कंप्यूटर का कोई भी ऐसा पार्ट जिसे छुआ जा सकता है, जैसेकि मॉनिटर, CPU, कीबोर्ड, प्रिंटर, माउस आदि, हार्डवेयर की श्रेणी में आता है। ये कंप्यूटर बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्राथमिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी कहे जा सकते हैं।

Computer Software क्या होता है

कंप्यूटर की विभिन्न भाषाओं(languages) में लिखे हुए प्रोग्राम सॉफ्टवेयर कहलाते हैं। प्रोग्राम को बहुत सारे instructions का ग्रुप कहा जा सकता है जो हार्डवेयर को विशिष्ट प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम बनाता है। दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि सॉफ्टवेयर निर्देशों(Instructions), programs और documentation का एक संग्रह है जो कंप्यूटर सिस्टम पर विभिन्न प्रकार के कार्य करता है। Ms Word, Excel, PowerPoint, Google Chrome, Photoshop, आदि सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं।

सॉफ्टवेयर कार्य कर सके इसके लिए उसे हार्डवेयर में इंस्टॉल किया जाता है व इसी तरह, हार्डवेयर को कार्य करने के लिए सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। यद्यपि दोनों एक-दूसरे से भिन्न हैं, फिर भी वे एक दूसरे के पूरक हैं। एक के बिना दूसरे का कार्य असंभव है।

Hardware software

Difference between Hardware and Software

हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर में मुख्य डिफरेंस इस प्रकार हैं –

HardwareSoftware
हार्डवेयर को निम्न पार्ट्स में विभाजित किया गया है-
• इनपुट डिवाइस(Input Devices)
• आउट्पुट डिवाइस (Output Devices)
• सेकन्डेरी स्टोरेज डिवाइस(Secondary Storage Devices)
• इन्टर्नल कम्पोनेन्ट(Internal Components)
सॉफ्टवेयर को दो भागों में विभाजित किया गया है-
• ऐपलीकेशन सॉफ्टवेयर(Application Software)
• सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)
हार्डवेयर इलेक्ट्रॉनिक और कई अन्य सामग्रियों का उपयोग करके बनाया जाता है।सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए programming language का उपयोग किया जाता है।
हार्डवेयर के खराब होने पर नए पार्ट्स का प्रयोग किया जाता है।सॉफ्टवेयर के डैमिज होने पर बैकअप कॉपी के द्वारा इंस्टॉल किया जाता है।
हार्डवेयर को छुआ और महसूस किया जा सकता है।सॉफ्टवेयर को छुआ नहीं जा सकता लेकिन देखा व इस्तेमाल किया जा सकता है।
हार्डवेयर में viruses का खतरा नहीं होता है।Viruses सॉफ्टवेयर को इन्फेक्ट कर सकते हैं।
समय के साथ हार्डवेयर खराब हो सकते हैं।सॉफ्टवेयर स्वयं खराब नहीं होते हैं अपितु bugs, viruses व glitches के द्वारा प्रभावित हो सकते हैं।
हार्ड ड्राइव, मॉनीटर, CPU, स्कैनर, प्रिंटर आदि हार्डवेयर के उदाहरण हैं।एमएस ऑफिस, गूगल क्रोम, विंडोज़ 7,8,10,11 आदि सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं।
धूल, ओवरहीटिंग, आर्द्रता(humidity) आदि हार्डवेयर के खराब होने के कारण हैं।ओवरलोडिंग, systematic error आदि आमतौर पर सॉफ़्टवेयर के खराब होने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

FAQ

Different types of Hardware | हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

हार्डवेयर को मुख्य रूप से चार मुख्य भागों में विभाजित किया गया है – जोकि इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, स्टोरेज और इन्टर्नल कम्पोनेन्ट(internal components) हैं।

Different types of Software | सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं

सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं – सिस्टम सॉफ्टवेयर(System software) और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर(Application software) है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top