Top Interview Tips – How to Succeed

इस आर्टिकल में हम कुछ Interview tips के बारे में जानेगें। किसी इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

किसी भी परीक्षा में चयनित होने के लिए उसके अंतिम चरण Interview को पास करना आवश्यक होता है, लेकिन इंटरव्यू तक पहुँचने के लिए प्रारम्भिक चरणों को भी qualify करना उतना ही आवश्यक है।

इंटरव्यू में सिलेक्शन उम्मीदवार के अनुभव और शिक्षा के साथ-साथ उसकी कम्यूनिकेशन स्किल, उसके हाव-भाव, पहनावा, सोशल स्किल, शिष्टता, दृष्टिकोण, आदि के आधार पर किया जाता है।

Interview-Tips
Interview tips

Interview Tips to Succeed

Interview में सफल होने के लिए कुछ Interview Tips इस प्रकार हैं –

समय की पाबंदी:
आपको साक्षात्कार के दिन समय पर पहुंचना चाहिए। पहला प्रभाव समय की पाबंदी पर निर्भर करता है। इंटरव्यू में समय से 10-15 मिनट पहले पहुंचे, क्योंकि साक्षात्कारकर्ता(Interviewers) प्रायः समय से पहले हइ तैयार रहते हैं।

Interviewer का नाम जानें
आपको अपने साक्षात्कारकर्ता का नाम पता होना चाहिए। यदि आप नहीं जानते हैं तो पहले से ही secretary से पता करके जाएं तथा secretary का भी नाम नोट कर ले या याद रखें।

अपना बायोडाटा (CV) चेक कर लें: CV आपकी स्किल्स को दर्शाता है अतः साक्षात्कार से पहले इसकी अच्छी प्रकार से समीक्षा कर ले व उसकी कमियों को दूर कर ले। जिससे साक्षात्कारकर्ता पर आपका अच्छा प्रभाव पड़े।

Resume या बायोडाटा की कई कॉपी रखें
अपने साथ CV की कई कॉपी लें जाएँ और कागजों को व्यवस्थित प्रकार से पेश करें।

एक पेन व नोटपैड भी रखें:
इंटरव्यू के दौरान पेन का प्रयोग न करें, अर्थात इंटरव्यू के समय कुछ न लिखें। यद्यपि आप बाद में लिख सकते हैं की आपनए कैसा परफ़ॉर्म किया, आप कहाँ पर अपना प्रभाव छोड़ पाए आदि।

कंपनी के बारे में रिसर्च करके जाएं: आपको कंपनी के बारे में जितना अधिक पता होगा आपकी नौकरी पाने की संभावना अधिक होगी। अतः कंपनी का इतिहास, उसकी बहोमिक उसके प्रतिस्पर्धी के बारे में जानकारी, कंपनी का लक्ष्य आदि के बारे में पता होना फायदेमंद होगा।

अपनी बात को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें: एक शब्द य वाक्य में उत्तर न दें बल्कि अपनी बात को समझने के लिए विभिन्न उदाहरणों का प्रयोग करें जो आपकी बात को ठीक प्रकार से समझ सकें। अपने पॉइंट्स के बारे में संक्षिप्त विवरण दें।

Value: आपको यह विश्वास दिलाना होगा कि आप कंपनी में कैसे मूल्य जोड़ सकते हैं और और उसे कैसे आगे बढ़ा सकते हैं। इससे साक्षात्कारकर्ता को यह समझ पायेगें कि उसे संबंधित नौकरी के लिए और कंपनी के सुधार के लिए आपको क्यों चुनना चाहिए और आपके माध्यम से कंपनी को कैसे लाभ हो सकता है।

अच्छे श्रोता बनें: यह एक बहुत महत्वपूर्ण Interview tips हैं जो आपको नहीं भूलनी चाहिए। इंटरव्यू में आपको जो जानकारी प्राप्त होती है उसे आपको ध्यान से सुनना चाहिए। अन्य बातों के समान यह भी उतना ही आवश्यक है। इसके अतिरिक्त अपना आत्मविश्वास बनाए रखें।

उत्साही बनें: आपको जॉब के लिए उत्साह दिखाना चाहिए।

अपनी पोशाक(outfit) उपयुक्त रखें: आपकी पोषाक प्रोफेशनल(professional) दिखनी चाहिए। वह साफ होनी चाहिए। आपके कपड़े आपके व्यक्तित्व को दर्शाते हैं और दूसरे पर आपका अच्छा या बुरा प्रभाव डालते हैं। अतः आपका आउट्फिट प्रभावशाली होना चाहिए।

Documents तैयार हों: आवश्यक डॉक्युमेंट्स को पहले से ही तैयार कर लें साक्षात्कार से एक दिन पहले नियुक्ति पत्र का प्रिंट आउट अवश्य प्राप्त कर लें।

Be prepared for personal questions: कभी कभी कुछ interviewers आपसे व्यक्तिगत प्रश्न भी पूँछ सकते हैं। अतः आपको ऐसे प्रश्नों के लिए तैयार रहना होगा।

वेतन और लाभों के उल्लेख के लिए प्रतीक्षा करें: वेतनमान के लिए, आप कैरियर सर्विसेज वेबसाईट से जानकारी ले सकते हैं।

आशा है कि यह Interview Tips आपको इंटरव्यू में सफल होने में मदद करेंगीं।

More Posts..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top