Best List of Unicorn Companies in India

Unicorn Company के नामों को जानने से पहले यह जानना आवश्यक है कि Unicorn किसे कहते हैं – “एक स्टार्टअप कंपनी जिसकी वैल्यू 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा होती है, उस कंपनी को ‘यूनिकॉर्न’ कहा जाता है।“ केवल स्टार्टअप कंपनियों को ही इस श्रेणी में रखा जाता है।

यूनिकॉर्न स्टार्टअप के कारण भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। यद्यपि यूनिकॉर्न स्टार्टअप बनाना मुश्किल है, लेकिन बहुत से स्टार्टअप्स ऐसे भी हैं जो यूनिकॉर्न बनने में सफल हुए हैं। जिनकी बारे में संक्षिप्त जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है

किसी भी स्टार्टअप को Unicorn बनने के लिए बहुत अधिक परिश्रम की आवश्यकता होती है। इस समय भारत में लगभग 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। इस पोस्ट में, हम भारत की यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की लिस्ट (2023) के बारे में जानेगें। (Source Name: victories)

Unicorn

List of Unicorn Companies

MakeMyTrip
भारत का पहला startap जो यूनिकॉर्न बना वह Make My Trip कंपनी है। इसकी स्थापना 2000 में हुई थी और 2010 में यह Unicorn कंपनी बन गई।
यह एक ट्रैवल वेबसाईट थी जो प्रारंभ में केवल US और भारत के मध्य ही ट्रैव्लिंग की व्यवस्था करती थी, लेकिन वर्तमान समय में यह 14 देशों के मध्य यात्रा की व्यवस्था करती है।

Inmobi
Inmobi, ने दूसरे नंबर पर 2011 में Unicorn होने का स्टेटस प्राप्त किया। यह एक मल्टीनेशनल कॉर्पोरेशन है जो उन प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करती है, जो मोबाईल डिवाइसेस के लिए बनाए गए हैं।

Flipkart
Flipcart कंपनी की शुरुआत ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में हुई थी। तब से इसका बराबर विस्तार होता रहा और अब यह प्रसिद्ध कंपनियों में से एक है। जिसमें छोटी-छोटी चीजों से लेकर बड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान सभी कुछ उपलब्ध हैं।

Mu Sigma
डेटा साइंस और एनालिटिक्स बिज़नेस Mu Sigma की स्थापना धीरज राजाराम ने 2004 में बेंगलुरु में की थी। डेटा एनालिटिक्स कंपनी बड़ी बड़ी कंपनियां जैसेकि माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प, वॉलमार्ट स्टोर्स, डेल इन्कॉर्परैशन और फाइजर इंक आदि को अपना ग्राहक बताती है।

Paytm
PayTm की शुरुआत एक साधारण ऐप के रूप में हुई थी। नोटबंदी के समय ” PayTM करो ” स्लोगन वाइरल हुआ और यह औसत व्यक्ति से लेकर सब्जी उत्पादकों और प्रमुख corporations के बीच बहुत लोकप्रिय बन गया।

Zomato
Zomato एक फूड ऑर्डर लेने वाली एप है। यह एप अलग अलग रेस्तरां से खाने को एकट्ठा करके लोगों तक पहुँचती है।

OLA
ओला कैब की एप के द्वारा आप ऑटो, कार, या बाइक बुक करा सकते है और वह सीधे आपके दरवाजे पर आपको पिक करने आ जाएगी। यह कंपनी अन्य बिज़नेस जैसेकि क्लाउड किचन, financial services आदि में भी ऐक्टिव है।

BillDesk
यह एक पेमेंट गेटवे है, जोकि मुंबई में स्थित है। भारत के सफल फिनटेक व्यवसायों में से एक BillDesk भी है।

PolicyBazar
यह कंपनी इन्श्योरेन्स पॉलिसी करती है। इनका बिज़नेस UAE तक फैला हुआ है। पॉलिसी बाज़ार भारत का सबसे बड़ा बीमा ऐग्रिगेटर है।

Byju’s
Byju’s एक ऐसी कंपनी है जो सिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही है। यह मिडिल क्लास से लेकर JEE व NEET तक के छात्रों को शिक्षा प्रदान करती है। करीब 150 मिलियन छात्र इससे लाभान्वित हुए हैं।

Swiggy
स्विगी भी एक FoodTech कंपनी है। Instamart और Minis के समान ही इसका भी विस्तार हुआ है। इस कंपनी के आने के बाद से Zomato कंपनी को काफ़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

OYO
OYO Rooms होटल इंडस्ट्री का यूनिकॉर्न स्टार्टअप है। OYO होटेल्स अंतर्राष्ट्रीय होटल शृंखला है।

Dream11
Dream 11 भारत की एक गेमिंग वेबसाईट है। M S Dhoni इसके ब्रांड एम्बेसडर हैं जिसके कारण यह फैनटैसी स्पोर्ट्स की इंडस्ट्री में इसकी वैल्यू बढ़ गई है।

BigBasket
बिगबास्केट कंपनी लोगों के घरों तक किराने का सामान और तैयार खाना पहुंचाती है। हर जगह ताज़ा फल और सब्ज़ियाँ पहुंचा कर इस कंपनी ने बाज़ार में यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल कर लिया है।

इनके अतिरिक्त कुछ अन्य यूनिकॉर्न(Unicorn) कंपनियों के नाम इस प्रकार हैं-

Druva, OLA Electric, Icertis, Delhivery, Postman, Zenoti, VerSe, Highradius, Pine Labs, Nykaa, FirstCry, PhonePe, Zerodha, Razorpay, Glance, Cars24, Unacdemy, Dailyhunt, GlobalBees, Mensa, Rebel Foods, MindTickle, Polygon, Mohalla Tech, BrowserStack, Zeta, Chargebee,. Gupshup, Groww, Innoaccer, Digit Insurance, MyGlamm, PharmEasy, Droom, BlackBuck, CoinDCX, CoinSwitch, Infra.Market, Mamaearth, CureFit,Cred, Slice, Upstox, Vedantu, Prystin Care, Blinkit, Meesho , Zetwerk, CarDekho, BharatPe, Urban Company, Apna, upGrad, Eruditus आदि

अन्य पोस्ट
Technology factsInteresting Facts about India

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top