Direct Selling Company – Top 10 in India

Direct selling Company या MLM एक ऐसा नेटवर्क होता है जिसमें जुडने वाले व्यक्ति(जिन्हें डिस्ट्रीब्यूटर भी कह सकते हैं) स्वतंत्र रूप से अपने संपर्कों या व्यक्तिगत नेटवर्क के माध्यम से प्रोडक्ट की बिक्री करते हैं।

इन डिस्ट्रीब्यूटर को उनकी बिक्री पर कमीशन मिलता है। यह सभी व्यक्ति कंपनी के कर्मचारी नहीं होते है।

किसी भी Direct Selling Company को जॉइन करने से पहले कंपनी के बारे में शोध करना बहुत आवश्यक है। यहां पर भारत की टॉप 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों की सूची दी गई है:

Atomy India

Direct Selling Company

Establishment year- 2009
Founder- Han-Gill Park
Revenue- 1.7 Billion Dollars

Atomy एक ग्लोबल कंपनी है जो उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के वितरण के लिए जानी जाती है। 2009 में इस कंपनी को दक्षिण कोरिया में स्थापित कीया गया था, जिस ने बहुत तेजी से विस्तार किया और अब यह भारत के अतिरिक्त दुनिया के 20 से अधिक देशों में काम करती है। यह व्यक्तिगत देखभाल, घरेलू देखभाल, सौंदर्य उत्पादों व फूड सप्लीमेंट सहित विभिन्न श्रेणियों के उत्पाद सम्मिलित हैं।

Asclepius Wellness Private Limited

Direct Selling company

o Establishment year- 2014
o Founder- Sanjeev Kumar
o Revenue- 62 Million Dollars

Asclepius Wellness Private Limited एक भारतीय हेल्थकेयर कंपनी है जो वेलनेस और प्रिवेंटिव हेल्थकेयर में काम करती है। इसकी स्थापना 2018 में की गई थी, कंपनी का मुख्य उद्देश्य सभी भारतीयों को सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। कंपनी अपने मेम्बर्स को कई तरह की सुविधाएं देती है, जिसमें उनके स्वास्थ्य की जांच, डॉक्टरों के साथ परामर्श आदि शामिल हैं। एस्क्लेपियस हेल्थ कार्ड जोकि कंपनी द्वारा अपने मेम्बर्स को दिया जाता है, इसकी मदद से सदस्य कंपनी से डिस्काउंट ले सकते है।

भारत भर में इसका नेटवर्क 4000 से अधिक पार्टनर्स का है। अपनी मूल सेवाओं के साथ-साथ Asclepius Wellness ने अनुसंधान और विकास तथा स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में कई नई तकनीकों का कार्यान्वयन भी किया है।

Herbalife

o Establishment year- 1980
o Founder- Mark R. Hughes
o Revenue- 5.5 Billion Dollars

Herbalife की स्थापना Mark Hughes ने 1980 में की थी। जो पूरे विश्व में उच्च गुणवत्ता वाले पोषण संबंधी उत्पाद लाना चाहते थे। यह कंपनी मुख्यतयः पोषण व weight management से संबंधित है। जिसके प्रोडक्टस वेट मैनेजमेंट (Weight Management), इम्यून सिस्टम के सपोर्ट, हार्ट हेल्थ, पाचन संबंधी समस्याओं में कार्य करते हैं।

कंपनी के मुख्य products में से एक, इसका फॉर्मूला 1 शेक है, जो प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों का संतुलन प्रदान करता है। शेक को लोगों को स्वस्थ रहने व उनके वजन को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Herbalife में अन्य वजन प्रबंधन(Weight Management) उत्पाद हैं – प्रोटीन बार, सूप और स्नैक्स आदि।

अपने उत्पादों के अलावा, हर्बालाइफ लोगों को उनके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम भी करता है, इसमें व्यक्तिगत कोचिंग, ऑनलाइन संसाधन(resources) और सामुदायिक कार्यक्रम शामिल हैं।

International Marketing Corporation (IMC-Direct Selling Company)

o Establishment year- 2007
o Founder- Dr. Ashok Bhatia and Mr. Shayan Bhatia
o Revenue- 86 Million Dollars

Direct Selling Company


International Marketing Corporation Private Limited (IMC) एक Direct Selling Company है, जिसमें आयुर्वेदिक दवाओं, पर्सनल केयर, होम केयर व स्वास्थ्य से संबंधित प्रोडक्टस की एक विस्तृत रेंज है। कंपनी के distributors इन उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं को बेचते हैं।

IMC एक प्रसिद्ध Direct Selling Company है, जिसके प्रोडक्टस में प्रकृतिक ingredients का प्रयोग किया गया है, जो लोगों के स्वास्थ्य व कल्याण के लिए उपयोगी हैं। कंपनी के उत्पादों को स्वतंत्र वितरकों के माध्यम से सीधे उपभोक्ताओं को बेचा जाता है।

Direct Selling Company व्यक्तियों को स्वतंत्र वितरकों के रूप में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और आय अर्जित करने में भी सक्षम बनाती है। आईएमसी को डायरेक्ट सेलिंग उद्योग में महत्वपूर्ण कंपनियों में से एक माना जाता है। नैचुरल इनग्रेडिएंट, उत्तम कस्टमर सर्विस व सपोर्ट आदि के कारण इसे उन व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है जो डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

Forever Living Products

o Establishment year- 1978
o Founder- Rex Maughan
o Revenue- 1.7 Billion Dollars

Direct Selling Company

Forever India एक ग्लोबल Direct Selling Company है, जिसका हेड्कॉर्टर Scottsdale, Arizona में है। यह लगभग 150 से ज्यादा देशों में कार्य करती है। 1978 में इसको ईस्टैब्लिश किया गया था। कंपनी विभिन्न प्रकार के प्रोडक्टस बनती है जिनमें मुख्य हैं हेल्थ केयर, स्किन केयर, dietary supplements, पर्सनल केयर आदि। सभी प्रोडक्टस में नैचुरल ingredients का प्रयोग किया गया है।

फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स के प्रमुख उत्पादों में से मुख्य एलोवेरा जेल है, जिसे पाचन संबंधी समस्याओं, त्वचा की समस्याओं और सूजन जैसी विभिन्न बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में बेचा जाता है। कंपनी में नूट्रिशनल सप्लीमेंट्स की एक बड़ी रेंज है जो वजन के मैनेजमेंट से लेकर इम्यूनिटी से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करती है।

Modicare

Direct Selling Company

o Establishment year- 1996
o Founder- Samir Modi
o Revenue- 96 Million Dollars

मोदीकेयर एक अग्रणी भारतीय Direct Selling Company है, जो हेल्थ व वेलनेस, व्यक्तिगत देखभाल, होम केयर और अन्य प्रकार के उत्पादों की एक विस्तृत रेंज प्रदान करती है। समीर मोदी द्वारा 1996 में स्थापित, मोदीकेयर अपने उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए जाना जाती है।

कंपनी के उत्पादों में हेल्थ सप्लीमेंट्स, हर्बल फॉर्मूलेशन, सौंदर्य प्रसाधन, होम केयर और कई अन्य प्रोडक्टस शामिल हैं। उत्पादो के अतिरिक्त मोदीकेयर उन व्यक्तियों के लिए एक आकर्षक व्यावसायिक अवसर भी प्रदान करता है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

Right Concept Marketing (RCM-Direct Selling Company)

o Establishment year- 2000
o Founder- Trilok Chandra Chabra
o Revenue- 210 Million Dollars

Direct Selling Company

RCM जिसे राइट कॉन्सेप्ट मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है, भारत में स्थित एक Direct Selling Company है जिसकी स्थापना 2000 में हुई थी और तब से इसने भारतीय डायरेक्ट-सेलिंग उद्योग में एक अच्छा स्थान बना लिया है।

RCM सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्टस है, साथ ही व्यक्तियों को स्वतंत्र वितरक बनने और उनके डाउनलाइन द्वारा की गई बिक्री पर कमीशन अर्जित करने का व्यावसायिक अवसर भी मिलता है।

कंपनी की प्रोडक्ट रेंज में विभिन्न प्रकार के हेल्थ सप्लीमेंट्स, व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद जैसे साबुन और शैंपू, और घरेलू देखभाल उत्पाद जैसे डिशवॉशिंग तरल पदार्थ और फर्श क्लीनर शामिल हैं। RCM कंपनी में किसानों के लिए कृषि प्रोडक्टस की एक विस्तृत रेंज भी है।

RCM कई पुरस्कार और मान्यता प्राप्त हुई है, जिसमें 2014 में वर्ल्ड मार्केटिंग कांग्रेस में “Best Emerging Direct Selling Company” का पुरस्कार भी शामिल है।

Amway

Direct Selling Company

o Establishment year- 1959
o Founder- Richard M. DeVos & Jay Van Andel
o Revenue- 9 Billion Dollars

Amway एक ग्लोबल Direct Selling Company है जिसकी स्थापना 1959 में Rich DeVos और Jay Van Andel ने की थी। यह 100 से अधिक देशों में कार्य करती है, कंपनी में उत्पादों की एक विस्तृत रेंज है तथा यह व्यक्तियों को स्वतंत्र वितरक बनने के लिए व्यावसायिक अवसर प्रदान करती है।

एमवे का मूल सिद्धांत लोगों को आय अर्जित करने लिए एक व्यावसायिक अवसर प्रदान करना तथा सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों कों प्रदान करना है। कंपनी की उत्पाद श्रृंखला में विभिन्न प्रकार के उत्पाद हैं जैसे त्वचा देखभाल और सौंदर्य प्रसाधन, और घरेलू देखभाल उत्पाद जैसे कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट और सतह क्लीनर आदि शामिल हैं।

कंपनी के वितरकों के पास अपनी स्वयं की बिक्री के साथ-साथ अपने डाउनलाइन द्वारा की गई बिक्री पर कमीशन अर्जित करने का अवसर होता है, और इसके अलावा वे बोनस और अन्य प्रोत्साहन भी प्राप्त कर सकते हैं।

Vestige

Direct Selling Company

o Establishment year- 2004
o Founder- Kanwar Bir Singh
o Revenue- 60 Million Dollars

Vestige कंपनी की स्थापना श्री गौतम बाली, श्री दीपक सूद और श्री कंवर बीर सिंह द्वारा की गई थी। कंपनी के मुख्य उत्पादों में हेल्थ सप्लीमेंट्स, व्यक्तिगत देखभाल के उत्पाद, घरेलू देखभाल उत्पाद और कृषि उत्पाद शामिल हैं, जिनमें प्राकृतिक अवयवों का उपयोग किया गया है।

वेस्टीज के डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस मॉडल ने 2 मिलियन से अधिक वितरकों के नेटवर्क को पूरे भारत में ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम बनाया है। डायरेक्ट सेलिंग मॉडल वितरकों के नेटवर्क पर निर्भर करता है जो अपने उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं को बेचते हैं व अपनी खुद की बिक्री और अपने नेटवर्क के द्वारा की गई बिक्री, दोनों पर कमीशन कमाते हैं।

Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited

o Establishment year- 2013
o Founder- Pravin Chandan
o Revenue- 60 Million Dollars

Direct Selling Company


Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited भारत में एक अग्रणी Direct Selling Company है। कंपनी की प्रोडक्ट रेंज में स्वास्थ्य पूरक, पर्सनल केयर उत्पाद, होम केयर उत्पाद और जीवनशैली सहायक उपकरण शामिल हैं।

एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ने एक डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस मॉडल अन्य डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के समान ही है, जिसमें व्यक्तियों को स्वतंत्र वितरक बनने और उनके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों पर कमीशन कमाने का अवसर मिलता है।

एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग भारत में सबसे बड़ी डायरेक्ट-सेलिंग कंपनियों में से एक है, जिसके नेटवर्क में 7 मिलियन से अधिक वितरक हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top