Fifth ocean on earth – Southern Ocean

कुछ समय पूर्व, संयुक्त राज्य अमेरिका सहित बहुत से देशों ने दक्षिणी महासागर (Southern Ocean) या अंटार्कटिक महासागर को पृथ्वी की सतह पर Fifth ocean के रूप में स्वीकार किया है।

वर्षों से, हम जानते हैं कि पूरी दुनिया का लगभग 96.5 पर्सेन्ट पार्ट महासागरों से ढका हुआ है। यह सभी महासागर पृथ्वी की सतह पर विशाल क्षेत्रों में फैले हुए हैं।

पृथ्वी पर मुख्यतयः चार महासागर(Ocean) हैं। जिनके नाम इस प्रकार हैं :

  • प्रशांत महासागर(The Pacific Ocean): प्रशांत महासागर का आकार गोलाकार है। यह चारों तरफ से एशिया, आस्ट्रेलिया, उत्तर एवं दक्षिण अमेरिका से घिरा हुआ है।
  • अटलांटिक महासागर(The Atlantic Ocean): इस ocean का आकार “s” अक्षर के समान है। उत्तर व दक्षिण अमेरिका इसके पश्चिम किनारे व यूरोप व अफ्रीका पूर्वी किनारे पर हैं।
  • हिंद महासागर(The Indian Ocean): यह महासागर 27 मिलियन वर्ग मील और 3,741 मीटर औसत गहराई को कवर करता है।
  • आर्कटिक महासागर(The Arctic Ocean): आर्कटिक महासागर 5 मिलियन वर्ग मील और 987 मीटर तक की औसत गहराई को कवर करता है।
Southern Ocean

अतः अब यह कहा जा सकता है कि पृथ्वी की सतह वर्तमान में पांच महासागरों से ढकी हुई है। जिसमें Atlantic, Pacific, Indian, व Arctic के अतिरिक्त Southern Ocean का नाम इस लिस्ट में सबसे नया है। दक्षिणी महासागर, जोकि अंटार्कटिका को घेरता है, को अब आर्कटिक, अटलांटिक, हिंद और प्रशांत महासागरों के समान महासागर का दर्जा मिलेगा।

Southern Ocean

Facts about Fifth ocean – Southern Ocean

दक्षिणी महासागर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य इस प्रकार हैं

Southern Ocean प्रशांत, अटलांटिक और हिंद महासागरों से छोटा लेकिन आर्कटिक महासागर से बड़ा है।

8 जून को वर्ल्ड ओशन डे पर नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी के द्वारा Southern ocean को पांचवें महासागर के रूप में मान्यता दी गई।

इस महासागर का पानी बर्फीली चट्टानों, हिमखंड और ग्लेशियर के होने के कारण बहुत ठंडा है। इस महासागर का तापमान -2 और 10 डिग्री के मध्य है।

यह महासागर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा महासागर है जो 8 मिलियन वर्ग मील और 3,270 मीटर औसत गहराई को कवर करता है।

यह नवीनतम महासागर दक्षिणी ध्रुव और अंटार्कटिका को घेरे हुए है और यह एकमात्र जल निकाय है जो दुनिया भर में जाता है।

इस पर उगने वाले सूक्ष्म शैवाल स्तनधारियों, मछलियों और पक्षियों के लिए भोजन का कार्य करते हैं। इसके अलावा, वे हमारे द्वारा सांस लेने वाली ऑक्सीजन का लगभग आधा उत्पादन करते हैं।

Other Post – father’s of Various Fields

Which is the Largest Ocean in the World?

पांच महासागरों में से, प्रशांत महासागर दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा और गहरा महासागर है, जो 60 मिलियन वर्ग मील से अधिक को कवर करता हैं। यह उत्तर में आर्कटिक क्षेत्र से दक्षिण में अंटार्कटिक क्षेत्र तक तक फैला हुआ है। यह पूर्व में उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका महाद्वीपों और पश्चिम में एशिया और ऑस्ट्रेलिया के मध्य स्थित है। इसके बेसिन को ‘रिंग ऑफ फायर’ के रूप में भी जाना जाता है।

Which is the smallest ocean in the World?

दुनिया का सबसे छोटा महासागर आर्कटिक महासागर है। दुनिया के सभी महासागरों में सबसे ठंडा महासागर भी आर्कटिक महासागर है।
ध्रुवीय भालू आम तौर पर महासागरों पर चलते हैं, जब यह जम जाता है। अन्य पांच महासागरों की तुलना में इसका पानी सबसे कम खारा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top