Some Interesting Technology Facts

Technology से संबंधित आविष्कार जितने आकर्षक हैं, उतने ही दिलचस्प हैं, उनसे संबंधित फैक्ट्स। सभी जानते हैं कि Technology ने हमारे जीवन को अत्यधिक सुविधाजनक बना दिया है। इसके कारण ही हमारे हाथों में शानदार स्मार्टफोन और विभिन्न प्रकार के गैजेट्स हैं, जिनका प्रयोग हम अपने रोज के कार्यों को पूरा करने के लिए करते हैं।

वैसे तो Technology के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन आज हम Technology से संबंधित कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानेगें।

Technology’s Fun Facts

  1. Apple कंपनी का पहला Logo

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि Apple कंपनी का पहला logo रोनाल्ड वेन द्वारा डिजाइन किया गया न्यूटन प्लाक था, जिसमें सर आइजैक न्यूटन एक सेब के पेड़ के नीचे एक किताब पकड़े हुए बैठे थे, जिसमें एक सेब उनके सिर पर गिरता हुआ दखाया गया था। यह Logo गुरुत्वाकर्षण की खोज को दर्शाता था और इसमें विलियम वर्ड्सवर्थ की एक कविता का क्वोट(quote) भी लिखा था।

  1. Nokia – टॉयलेट पेपर

Nokia कंपनी ने अपना कारोबार एक पेपर मिल से शुरू किया था और 1865 तक इसने विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों जैसेकि रबर बूट, टायर, केबल व टॉयलेट पेपर आदि में सफलता प्राप्त की। इसके पश्चात यह कंपनी मोबाइल फोन की मैन्यफैक्चरिंग करने लगी।

  1. Firefox Logo

Firefox ब्राउजर के नाम के कारण, प्रायः बहुत से लोग ऐसा समझते हैं कि इसके Logo में एक Fox है, जबकि ऐसा नहीं है Logo में जो प्राणी (Creature) है वह रेड पांडा है।

Technology
  1. Nintendo – प्लेइंग कार्ड कंपनी

1889 में Nintendo ने एक प्लेइंग कार्ड कंपनी के रूप में अपनी शुरुआत की थी। यह कार्ड्स जापान में ‘Hanafuda’ के नाम से जाने जाते थे। Nintendo कंपनी ने 1956 तक कार्ड्स बेचने का कार्य किया और 1978 में उन्होंने पहली बार अपना वीडियो गेम बनाया।

  1. Google का पहला Tweet

गूगल ने 2009 में अपना पहला ट्वीट “I am feeling lucky” बाइनरी में किया था।

  1. Apple- Apple के आकार का फ्लिप फोन

Apple ने iphone से पहले सेब की shape में एक फ़ोन के डिज़ाइन का पेटेंट कराया था। यह एक तरह का फ्लिप फोन था, जो बंद होने पर Apple कंपनी के Logo जैसा दिखता था।

  1. Blink rate per minute

कम्प्यूटर का प्रयोग करते समय यूजर केवल सात बार पलकें झपकाते हैं, जबकि सामान्यतयः हमारी पहरी पलके 1 मिनट में 20 बार झपकती हैं। इसी वजह से कम्प्यूटर पर कार्य करते समय हमारी आंखे अधिक शुष्क हो जाती हैं।

  1. 350,000 ट्वीट्स प्रत्येक सेकंड

Twitter पर हर सेकंड लगभग 6000 व हर मिनट 350000 ट्वीट्स किए जाते हैं। प्रतिदिन लगभग 500 मिलियन व प्रतिवर्ष 200 बिलियन ट्वीट्स किए जाते हैं।

  1. Google.com डोमेन नेम

Google को Googol नाम दिया जाना था, लेकिन Googol.com डोमेन नेम के स्थान पर उन्होनें गलती से Google.com डोमेन नेम को सर्च किया जोकि फाउन्डर्स को ज्यादा पसंद आया। 15 सितंबर, 1997 को Google.com डोमेन नेम को रजिस्टर कर दिया गया।

Facts about the Constitution of India

Facts About Currency Symbol of India

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top