LAN क्या होता है? फ़ायदे व नुकसान

LAN एक ऐसा कम्प्यूटर नेटवर्क है जो एक सीमित क्षेत्र मे दो या दो अधिक डिवाइसेस को आपस में जोड़ता है। LAN डिवाइसेस को आपस में कनेक्ट होने, इनफार्मेशन को शेयर करने में सक्षम बनाता है। लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) एक ही स्थान जैसे कि भवन, कार्यालय या घर आदि पर एक साथ जुड़ी हुई बहुत सी डिवाइसेस का संग्रह(कलेक्शन) होता है। ।

एक लैन में केबल, एक्सेस पॉइंट, स्विच, राउटर और अन्य कम्पोनेन्टस होते हैं, जो किसी भी डिवाइस को इन्टर्नल सर्वर, वेब सर्वर और अन्य LAN से(WAN के द्वारा) कनेक्ट करने में सक्षम बनाते हैं।

एक लैन किसी होम ऑफिस में दो या दो से अधिक यूजर्स और किसी कार्यालय में हजारों यूजर्स को एक साथ को सर्विस दे सकता है।

लैन नेटवर्किंग के लिए ईथरनेट केबल और लेयर 2 स्विच के साथ-साथ ऐसी डिवाइसेस की आवश्यकता होती है, जो ईथरनेट का उपयोग करके कनेक्ट और कम्यूनिकेट कर सकें। बड़े LAN में ट्रैफ़िक को मैनेज करने के लिए लेयर 3 स्विच या राउटर का प्रयोग होता है।

एक लैन यूजर्स को इन्टर्नल सर्वर, वेबसाइटों और अन्य LAN से जुड़ने में सक्षम बनाता है। यह छोटा या बड़ा हो सकता है, एक दो यूजर्स वाले घरेलू नेटवर्क से लेकर एक कार्यालय या स्कूल में हजारों यूजर्स और उपकरणों वाले नेटवर्क तक।

आकार के बावजूद, एक लैन की विशेषता यह है कि यह उन डिवाइसेस को जोड़ता है जो एक सीमित क्षेत्र में होते हैं। इसके विपरीत, वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) या मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) बड़े भौगोलिक क्षेत्रों को कवर करता है। कुछ WAN और MAN कई LAN को एक साथ जोड़ते हैं।

LAN

Types of LAN

लैन दो प्रकार के हो सकते हैं – पीयर-टू-पीयर(Peer to Peer) या क्लाइंट-सर्वर(client-server)। पीयर-टू-पीयर लैन में ईथरनेट केबल का उपयोग करके दो डिवाइसों – वर्कस्टेशन या पर्सनल कंप्यूटर – को एक साथ जोड़ा जाता है।

एक क्लाइंट/सर्वर लैन में एक सेंट्रल सर्वर से कई डिवाइस या क्लाइंट जुड़े होते हैं। सर्वर फ़ाइल को स्टोर करने , एप्लिकेशन एक्सेस करने, डिवाइस एक्सेस और नेटवर्क ट्रैफ़िक को मैनेज करता है। क्लाइंट-सर्वर लैन में कई एंडपॉइंट और सर्वर होते हैं जो लैन स्विच से जुड़े होते हैं। स्विच के द्वारा ही कई जुड़े उपकरणों के बीच कम्यूनिकेशन संभव हो पाता है।

Benefits of LAN

लैन को 1960 के दशक में मुख्य रूप से कंप्यूटर को अन्य कंप्यूटरों से जोड़ने के लिए व कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और रिसर्च संस्थानों(जैसे NASA) द्वारा उपयोग करने के लिए विकसित किया गया था, ।
आज, न केवल बिज़नेस, स्कूल आदि लैन का उपयोग करते हैं, बल्कि रेस्तरां, कॉफी शॉप, स्टोर और घरों में भी इसका प्रयोग किया जाता हैं। लैन से होने वाले कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

  • सर्वर पर मौजूद ऐप्लीकेशन्स को एक्सेस किया जा सकता हैं।
  • सभी डिवाइसेस महत्वपूर्ण डेटा को एक सेंट्रल(केन्द्रीय) स्थान पर स्टोर कर सकती हैं।
  • इसके द्वारा प्रिंटर, ऐप्स और अन्य रिसोर्सेज को शेयर किया जा सकता है व एक दूसरे द्वारा एक्सेस और नियंत्रित भी किए जा सकता हैं।
  • LAN से जुड़ी हुई डिवाइसेस एक ही इंटरनेट कनेक्शन को शेयर कर सकती हैं, एक दूसरे के साथ फ़ाइलें साझा कर सकते हैं,
  • नेटवर्क सिक्युरिटी टूल्स का उपयोग करके LAN से जुड़े उपकरणों को सुरक्षित रखा जा सकता है।
  • वायरलेस कनेक्टिविटी के कारण आज उन उपकरणों के प्रकारों में भी काफी विस्तार हुआ है, जिन्हें लैन से जोड़ा जा सकता है। अब, पीसी, प्रिंटर और फोन से लेकर स्मार्ट टीवी, स्टीरियो, स्पीकर, लाइटिंग, थर्मोस्टैट्स, विंडो शेड्स, दरवाजे के ताले, सुरक्षा कैमरे – और यहां तक कि कॉफी मेकर, रेफ्रिजरेटर और खिलौने तक लगभग हर चीज को “कनेक्ट” किया जा सकता है।
  • एक LAN वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) की तुलना में लागू करने और मैन्टैन करने में सस्ता होता है।
  • LAN में और अधिक डिवाइसेस जोड़कर आवश्यकतानुसार आसानी से बढ़ाया जा सकता है।
  • LAN को ऑर्गेनाइज़ेशन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।
  • LAN प्रायः एक ही बिल्डिंग के अंदर स्थित होते हैं, इसलिए उन्हें WAN की तुलना में सुरक्षित करना आसान होता है।

Disadvantages of LAN

  1. लैन का मुख्य नुकसान इसकी सीमित भौगोलिक एरिया है जो आमतौर पर एक बिल्डिंग या कैंपस तक ही सीमित होता है।
  2. यदि लैन से बहुत सारे डिवाइसेस को जोड़ दिया जाता है, तो यह सभी यूजर्स के लिए नेटवर्क की स्पीड को स्लो कर सकता है।

LAN topologies

Network topologies से तात्पर्य है कि LAN में डिवाइसेस किस प्रकार से जुड़े होते हैं तथा एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस तक डेटा कैसे ट्रांसफर होता हैं। प्रायः इस्तेमाल की जाने वाली टोपोलॉजी के नाम इस प्रकार हैं –

• Ring
• star
• mesh
• bus
• tree

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top