MS PowerPoint – परिचय, विशेषताएं

इस आर्टिकल के द्वारा आप MS PowerPoint का overview ले सकते हैं। MS PowerPoint एक प्रोग्राम है जो Microsoft Office सुइट में शामिल है। इसका उपयोग करके व्यक्तिगत और प्रोफेशनल कार्यों के लिए प्रेज़ेन्टेशन बनाए जा सकते हैं।

What is MS PowerPoint

MS PowerPoint, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा विकसित एक सॉफ्टवेयर है, जिसे स्लाइड शो प्रेजेंटेशन प्रोग्राम भी कहा जा सकता है। इसका प्रयोग आप, मल्टीमीडिया स्लाइड डिज़ाइन करने के लिए, एक इंटरफ़ेस के रूप में कर सकते हैं। जिसमें विभिन्न प्रकार के टूल्स जैसेकि वर्ड प्रोसेसिंग, ड्राइंग, ग्राफिंग, आउटलाइनिंग आदि का प्रयोग किया जा सकता हैं।

स्लाईड्स को डिजाइन करने के पश्चात प्रोजेक्टर या पर्सनल कंप्यूटर के माध्यम से उनको डिस्प्ले किया जा सकता है। पॉवरपॉइंट में प्रेजेंटेशन बनाने के लिए आप साउन्ड, इमेजेस, वीडियो, टेक्स्ट, चार्ट, टेबल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

MS PowerPoint के इतिहास के बारे में मुख्य बातें:

• इस प्रोग्राम को रॉबर्ट गस्किन्स(Robert Gaskins) और डेनिस ऑस्टिन(Dennis Austin) ने फोरथॉट, इंक.( Forethought, Inc) नामक एक सॉफ्टवेयर कंपनी में बनाया गया था।

20 अप्रैल, 1987 को यह रिलीज किया गया था और इसके 3 महीने बाद, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इसे खरीद लिया था।

• इसका पहला वर्जन MS PowerPoint 2.0 था, जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने 1990 में पेश किया था।

• यह प्रोग्राम प्रेजेंटेशन को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए ग्राफिक्स, इमेज, वीडियो आदि का उपयोग करता है।

• PowerPoint प्रेज़न्टैशन का फाइल इक्स्टेन्शन “.ppt”. होता है।

• PowerPoint प्रेज़न्टैशन को PPT भी कहा जाता है।

Features of PowerPoint

MS PowerPoint एक प्रोफेशनल प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है, जिसमें यूजर को एक “प्रेज़न्टैशन स्लाइड” बना सकता है। PowerPoint के कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स इस प्रकार हैं:

o Ribbon: रिबन की सह्यता से आप प्रेज़न्टैशन को आसानी से व पहले के वर्ज़न की अपेक्षा तेजी से बना सकते हैं। रिबन में उपलब्ध कुछ टैब सभी एमएस ऑफिस प्रोग्राम्स में समान हैं। इसके अतिरिक्त इसमें Draw, Transitions, Animations व Slide Show टैब बबही उपलब्ध हैं।

o Live Preview: PowerPoint के लाइव प्रीव्यू फीचर के द्वारा आप अपनी फोर्मेटिंग को अप्लाइ करने से पहले ही रिव्यू कर सकते हैं।

o Create Dynamic Presentations: नए डिजाइन किए गए यूजर इंटरफेस व नई ग्राफ़िक्स क्षमताओं के द्वारा पॉवरपॉइंट में बहुत तेजी से प्रेज़न्टैशन को बनाया जा सकता है।

o Video : आप अपने प्रेज़न्टैशन में वीडियोज़ का प्रयोग कर सकते हैं। आप अपनी किसी भी स्लाईड में विडिओ क्लिप को एम्बेड कर सकते हैं और स्लाईड शो के समय उसको प्ले भी कर सकते हैं। विडिओ को एम्बेड करते समय आप एडिटिंग भी कर सकते हैं, जिसके द्वारा आप वीओ में अपनी आवश्यकता के अनुसार बदलाव कर सकते हैं। विडिओ के अतिरिक्त आप इमेज, ऑडिओ, हेडर-फुटर, सिम्बल आदि को भी इन्सर्ट कर सकते हैं।

o Theme: PowerPoint के नए themes, लेआउट स्टाइल्स की सहायता से आप अपने प्रेज़न्टैशन को पूरी तरह से बदल सकते हैं। जब आप अपने प्रेज़न्टैशन की Theme में बदलाव करते हैं तो न केवल बैकग्राउंड, डायग्राम्स, टेबल आदि का कलर बदलता है बल्कि बुलेट का स्टाइल, कलर आदि भी बदल सकता है।

MS PowerPoint

o Sharing: PowerPoint के शेयरिंग फीचर की मदद से अप अपने प्रेज़न्टैशन को विभिन्न स्थानों में दूसरे लोगों को शेयर कर सकते हैं।

o New tools and effects: नए नए टूल्स व इफेक्ट से आप अपने टेक्स्ट, टेबल, चार्ट्स व अन्य एलिमेंट्स को मॉडीफ़ाई कर सकते हैं।

o Animation Effects: प्रेज़न्टैशन बनाते समय आपको उसको प्रेजेंट करने के तरीके पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यदि आप एक सिम्पल प्रेज़न्टैशन बनाते हैं तो वह लोगों को आकर्षित नहीं कर पाएगा। अतः आप अपने प्रेज़न्टैशन को अच्छा बनाने के लिए पॉवरपॉइंट के स्पेशल इफेक्ट या एनिमेशन फीचर का सहारा ले सकते हैं। पॉवर पॉइंट में विभिन्न प्रकार के Animation styles उपलब्ध हैं।

MS PowerPoint

o Support other file formats: PowerPoint दूसरे फाइल फॉर्मैट जैसेकि PDF, XPS को भी सपोर्ट करता है।

Terms-used in Presentation (PPT)

Animationsएनिमेशन एक एक प्रकार का इफेक्ट है जो प्रेज़ेन्टेशन के किसी भी ऑब्जेक्ट पर दिया जा सकता है। यह ऑब्जेक्ट टेक्स्ट या इमेज कुछ भी हो सकते हैं। एनिमेशन इफेक्ट audio या visual दोनों ही तरह का हो सकता है। एनिमेशन का प्रयोग लोगों का ध्यान खींचने या प्रेज़ेन्टेशन के मुख्य पार्ट्स को हाइलाइट करने के लिए किया जाता है।
Objectsस्लाईड में प्रयोग किया जाने वाले विभिन्न एलिमेंट्स जैसेकि टेक्स्टबॉक्स, इमेज, चार्ट्स, ग्राफिक आदि ऑब्जेक्ट्स कहलाते हैं।
Slideप्रेज़न्टैशन का एक फ्रेम स्लाईड कहलाता है।
Slide Showबहुत सी स्लाईड का संग्रह एक प्रेज़ेन्टेशन बनाता हैं। जब तैयार किए हुए किसी प्रेज़े न्टेशन को कम्प्यूटर या प्रोजेक्टर पर चलाया(Play) जाता है, तो वह स्लाईड शो कहलाता है।
Themeप्रेज़ेन्टेशन की डिजाइन स्कीम Theme कहलाती है। पॉवरपॉइंट में पहले से ही डिजाइन की गई बहुत सी themes उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त आप अपनी Themes भी डिजाइन कर सकते हैं।  
Transitionस्लाईड शो के समय एक स्लाईड से दूसरी स्लाईड पर जाते समय दिया हाने वाला स्पेशल इफेक्ट ट्रैन्ज़िशन(Transition) कहलाता है।

What is a slide show in MS PowerPoint ?

जब पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन की सभी स्लाइडों को एक सीरीज़ में सेट करके, फिर उसे किसी कम्प्यूटर या प्रोजेक्टर पर प्रस्तुत किया जाता है, जिसमें प्रत्येक स्लाइड एक के बाद एक निर्धारित पैटर्न के अनुसार दिखाई देती है, तब इसे पावरपॉइंट स्लाइड शो के रूप में जाना जाता है।

What is a PowerPoint presentation or PPT?

विभिन्न प्रकार की स्लाईड्स का ग्रुप जिसमें डेटा को रचनात्मक बनाने के लिए ग्राफिकल व visual तरीके से दर्शाया जाता है, PowerPoint Presentation या PPT कहा जाता है।

अन्य पोस्ट ….

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top