What is Word Wrap?

Word Wrap किसी भी वर्ड प्रोसेसर या टेक्स्ट एडिटर का एक ऐसा फीचर होता है, जो किसी टेक्स्ट को परिभाषित(defined) मार्जिन के अंदर ही सीमित कर देता है। जब एक लाइन में टेक्स्ट भर जाता है, तो वर्ड प्रोसेसर टेक्स्ट को स्वतः ही अगली पंक्ति में ले जाता है, इसके लिए यूजर को प्रत्येक पंक्ति के बाद कीबोर्ड पर रिटर्न key दबाने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि डॉक्यूमेंट का मार्जिन बदल भी दिया जाए तो वर्ड रैप फीचर तब भी कार्य करता है।

Word Wrap को कभी कभी रैप अराउंड या रन अराउंड भी कहा जाता है, जो किसी टेक्स्ट की एक लाइन भर जाने पर कर्सर को अगली लाइन में ले जाता है। पेज़ के निर्दिष्ट(defined) मार्जिन के अंदर ही टेक्स्ट को स्टोर करने के लिए, अधिकांश वर्ड प्रोसेसर में वर्ड-रैप(Word Wrap) फीचर का उपयोग किया जाता हैं।
वर्ड रैपिंग में, जब किसी लाइन के अंत में ब्रेक होता है तो उसे सॉफ्ट रिटर्न कहा जाता है, जबकि हार्ड रिटर्न नए पैराग्राफ बनाता है।

ज़्यादातर टेक्स्ट एडिटिंग सॉफ़्टवेयर में, लाइन की चौड़ाई को कस्टमाइज़ किया जा सकता है तथा वर्ड रैप के लिए मार्जिन सेट किया जा सकता है। मार्जिन को ऐडजस्ट करके, आप यह सेट कर सकते हैं कि टेक्स्ट को अगली लाइन में कब रैप किया जाएगा। यह फीचर आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फ़ॉर्मेटिंग करने की अनुमति देता है।

अधिकतर टेक्स्ट एडिटर में आप अपनी इच्छानुसार वर्ड रैप को इनैबल या डिसैबल कर सकते हैं। यदि आप लंबी लाइनों का प्रयोग करना चाहते हैं, तो आप वर्ड रैप (Word Wrap )को डिसैबल कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से टेस्ट को पढ़ना, एडिट करना व नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है।

Importance Word Wrap

वर्ड रैप की आवश्यकता टेक्स्ट को विज़िबल एरिया से आगे बढ़ने से रोकने के लिए होती है, जिससे Horizontal scrolling की आवश्यकता नहीं होती है। वर्ड रैप के कारण टेक्स्ट ठीक से और समान रूप से डिस्प्ले होता है, जिससे यूजर अपने डॉक्यूमेंट को पढ़ सकता है, एडिट कर सकता है और फॉर्मैट कर सकता है। वर्ड रैप के बिना, टेक्स्ट की लंबी-लंबी लाइनें स्क्रीन में दूर तक फैलती जाएंगी, जिससे डॉक्यूमेंट में नेविगेट करना और कंटेन्ट के साथ काम करना मुश्किल हो जाएगा।

Working of Word Wrap

जब किसी टेक्स्ट एडिटर या वर्ड प्रोसेसर में वर्ड रैप को इनैबल क्या जाता है, तो सॉफ्टवेयर स्वतः ही शब्दों को वर्तमान लाइन के राइट मार्जिन पर पहुंचने पर अगली लाइन में ले जाता है। प्रोग्राम खाली जगह या विशिष्ट वर्णों (जैसे हाइफ़न या विराम चिह्न) को पहचान कर लाइन को ब्रेक करता है।

Word Wrap vs Line break

वर्ड रैप और लाइन ब्रेक एक दूसरे से भिन्न होते हैं। वर्ड रैप से तात्पर्य टेक्स्ट का मार्जिन के अंत तक पहुंचने पर, स्वतः ही अगली पंक्ति में रैप करने से है। यह सुनिश्चित करता है कि लाइनें, मार्जिन के अंदर जितनी जगह है उतने स्थान में ही फिट हों जाएं। दूसरी ओर, लाइन ब्रेक, एक नई लाइन शुरू करने के लिए जानबूझकर किया जाता है। जिसे अक्सर “एंटर” या “रिटर्न” Key को प्रेस करके प्राप्त किया जाता है। लाइन ब्रेक का उपयोग पैराग्राफ ब्रेक, लिस्ट के आइटम्स को अलग करने या टेक्स्ट को विभिन्न प्रकार से फॉर्मैट करने के लिए किया जाता है।

अन्य पोस्ट ….

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top