Modicare Well Flax Oil – Benifits, Price & Dose

अलसी का तेल, जिसे Flax oil या Linseed oil के रूप में भी जाना जाता है, अलसी के बीजों से बनाया जाता है, जिन्हें पीसकर उनके प्राकृतिक तेल को निकाला जाता है। इस पोस्ट में हम अलसी के तेल के कुछ लाभों के बारे में जानेगें।

Flax Oil अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता हैं, जिनमें प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा प्रदान करना, भूख कम करना और वजन नियंत्रण में सहायता करना शामिल है। अलसी का तेल भी इसी तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। इसके गुणों के कारण इसे खाना पकाने से लेकर त्वचा की देखभाल तक कई तरह के उपयोग में लाया जाता है।

अलसी का तेल आपके शरीर के लिए बेहद सेहतमंद और फायदेमंद माना जाता है। Well Flax Oil मुख्य रूप से ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो हृदय से संबंधित रोगों और कैंसर से हमारी रक्षा करता है।

Flax Oil

Modicare Well Flax Oil शरीर के हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में फायदेमंद पाया गया है। C- reactive protein मानव शरीर में सूजन का कारण है। Flax Oil इसे कम करने मे मददगार है।

इसका उपयोग वजन कम करने के लिए भी किया जाता है । अलसी का तेल आपके शरीर में जमा चर्बी को कम करता है। इसलिए आपको खाने में अलसी के तेल को शामिल करने से नहीं चूकना चाहिए।

Minerals And Ingredients In Well Flax Oil

इसमें कोई शक नहीं कि Flax Oil से होने वाले लाभों को सभी अच्छी तरह से जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारे शरीर के लिए क्यों आवश्यक है ? आइए जानते हैं कि Well Flax Oil मे कौन कौन से Minerals व Ingredients हैं ।

ओमेगा-3, 6, 9 (Omega – 3, 6, 9)

अलसी के बीज की तरह, अलसी का तेल भी ओमेगा -3, 6, 9 फैटी एसिड से भरा होता है। विशेषतया , Modicare Well Flax Oil में आपको Omega – 3 यानि कि Alpha Linoleic Acid(ALA), Omega – 6 Linoleic Acid (LA) व Omega – 9 Oleic Acid मिलता है, यह सूजन को कम करने, हृदय के स्वास्थ्य में सुधार और मस्तिष्क की सुरक्षा के लिए आवश्यक है।

लिनोरबिटाइड्स (Linoorbitides)

अलसी के तेल में एक और बहुत ही उपयोगी यौगिक होता है, जिसे लिनोरबिटाइड्स कहते है। यह यौगिक कैंसर से लड़ने में चमत्कार करता है। यह महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।
अलसी के तेल में एक अन्य यौगिक ALA है, जो मनुष्यों में कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देता है।

फाइबर (Fibre )

अलसी का तेल फाइबर से भरपूर होता है जो आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। अगर आपको पेट की समस्या है तो अलसी का तेल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

Modicare SpirulinaModicare Well Karela Jamun Juice
Modicare Well Garlic PearlsModicare Tea Tree Oil

Avail 10% Discount on Modicare Products

स्वस्थ प्रोटीन (Healthy Proteins)

अलसी के तेल में स्वस्थ प्रोटीन एक और फायदेमंद कारक है जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
दिल की बीमारियों से बचने के लिए अपने आहार में अलसी के तेल की खुराक को शामिल करें।

Modicare Well Flax Oil के फायदे

यहां आपके शरीर के लिए अलसी के तेल के कुछ अविश्वसनीय लाभ इस प्रकार हैं –

1. आपके दिल को स्वस्थ रखता है

कई अध्ययनों में पाया गया है कि अलसी का तेल हृदय को स्वस्थ्य रखता है। उच्च रक्तचाप हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि यह हृदय पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे उसे अधिक कार्य करना पड़ता है।
अलसी का तेल arteries को स्वस्थ रखता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करता है, जिससे सूजन और रक्तचाप कम हो जाता है।

2. कैंसर से लड़ता है

कुछ टेस्ट-ट्यूब और जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि अलसी का तेल कैंसर कोशिका वृद्धि को कम कर सकता है, हालांकि मनुष्यों में अतिरिक्त शोध की आवश्यकता है।
लिनोरबिटाइड्स और एएलए शरीर में कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। अलसी के तेल का एएलए यौगिक कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करता है और उन्हें मार भी देता है।

3. त्वचा पुनर्जनन में मदद करता है

आपके शरीर में ALA का निम्न स्तर त्वचा की समस्याओं को जन्म देता है। अलसी के तेल में मौजूद ए एल ए यौगिक आपकी त्वचा के पुनर्जनन में मदद करता है।
यह आपकी त्वचा की बनावट को चिकना और चमकदार बनाता है।

4. Menopause

2015 में मुश्किल रजोनिवृत्ति के लक्षणों से गुजर रही 140 महिलाओं पर एक अध्ययन किया गया था। जिसके परिणाम बहुत अच्छे थे क्योंकि उन्होंने रजोनिवृत्त महिलाओं में लक्षणों में काफी कमी आयी थी।

5. कब्ज से राहत दिलाता है

अलसी का तेल कब्ज और दस्त दोनों के इलाज में कारगर हो सकता है।
कुछ जानवरों और मानव अध्ययनों से पता चला है कि अलसी का तेल कब्ज और दस्त दोनों के इलाज में मदद कर सकता है, लेकिन आगे के शोध की आवश्यकता है। )
अलसी के तेल में मौजूद गुण आपके पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह कब्ज और दस्त के गंभीर मामलों में भी मदद करता है।

6. वजन घटाना

अलसी के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। एपेटाइट जर्नल में 2012 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह भूख को दबाता है। इसका मतलब है कि आपके भोजन का सेवन कम हो जाएगा, जिससे वजन कम होगा।

Price & Dose

Modicare Well Flax Oil Price: 653 (90N)

डोज़ – 1 से 3 कैप्सूल रोज़ या डॉक्टर के परामर्श के अनुसार12 साल से छोटे बच्चों को इसे नहीं लेना चाहिए।

Avail 10% Discount on Modicare Products

निष्कर्ष

वैसे तो अलसी आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन हो सकता है कि यह कुछ लोगों को रास न आए। अलसी का सेवन और खुराक नियंत्रण में होना चाहिए।
इसके कुछ दुष्परिणाम भी हैं लेकिन लाभों को देखते हुए वे न के बराबर हैं। मोदीकेयर वेल फ्लैक्स ऑयल सप्लीमेंट आपके आहार में एक साथ कई परेशानियों से निपटने में मदद करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top