Modicare Red Ginseng

Modicare Red Ginseng, KFDA (Korea Food and Drug administration) द्वारा GMP (Good Manufacturing Practices) सर्टिफाईड है व इसमें इस्तेमाल की जानें वाली जिन्सेंग कोरिया के पुंगी क्षेत्र की है। पुंगी को जिन्सेंग का मक्का कहा जाता है अर्थात सबसे अच्छी जिन्सेंग पुंगी की मानी जाती है जोकि साउथ कोरिया में है।

Modicare Red Ginseng

Ginseng का नाम चीनी शब्द रेन शेन‘ से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘मैन रूट’। जिन्सेंग एक पारंपरिक जड़ी बूटी है जो दीर्घायु बनाए रखने की क्षमता के लिए जानी जाती है।
जिन्सेंग के दो मुख्य प्रकार हैं: एशियाई या कोरियाई जिनसेंग (Panax ginseng) और अमेरिकी जिनसेंग (Panax quinquefolius)।

ऐसा माना जाता है कि जिनसेंग में शरीर के सभी पहलुओं को ठीक करने की क्षमता होती है। जिनसेंग में कई लाभदायक compounds पाए जाते है जैसे: जिनसैनोसाइड्स, पॉलीपेप्टाइड्स, अल्कलॉइड व पॉलीसेकेराइड्स। इसके अलावा यह , कैल्शियम, पोटेशियम, थैलियम, लोहा, मैंगनीज, तांबा, स्ट्रोंटियम और जस्ता जैसे minerals का एक अच्छा स्रोत है। जिनसेंग का कई चिकित्सीय स्थितियों में उपयोग किया जाता रहा है।

Modicare Red Ginseng के फ़ायदे

हाल ही में, Ginseng ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। इसकी जड़ों का उपयोग मन और शरीर को पुनर्जीवित करने, शारीरिक शक्ति और जोश को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे ‘सभी जड़ी बूटियों का राजा’ कहा जाता है क्योंकि इसमें हर बीमारी का समाधान है।

Modicare Red Ginseng

आइए जानते हैं इसके के लाभों के बारे में :

हार्ट के लिए सुरक्षित

जिन्सेंग दिल के tissues को नुकसान से बचाता है और Heart Failure को रोकता है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर (high cholesterol levels) और उच्च रक्तचाप (high blood pressure) को मैनेज करने में मदद करता है, जो हृदय रोग के कारण हैं।

जिन्सेंग हृदय को मुक्त कणों (free radical) से होने वाले नुकसान से भी बचाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर को कम करता है।
Ginseng दिल की अंदरूनी परत की रक्षा करता है और damage को रोकता है।

एंटी-एजिंग प्रभाव

Ginseng एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग एजेंट है। UV Rays लगातार संपर्क में आने से त्वचा पर free radicals उत्पन्न हो सकते हैं। UV Rays त्वचा के कोलेजन (कोलेजन त्वचा में मौजूद एक प्रोटीन है जो त्वचा की मजबूती, लोच और चिकनाई के लिए जिम्मेदार होता है।) को प्रभावित करती है और यह त्वचा की एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया शुरू होती है।

जिन्सेंग ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके त्वचा के पुनर्जनन में मदद करता है। यह कोलेजन की रक्षा करता है। जिनसेंग झुर्रियों के निर्माण को भी रोकता है और त्वचा को हाइड्रेट करता है।

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

जिन्सेंग एकाग्रता के स्तर में सुधार करता है, साथ ही, सोचने की क्षमता को बढ़ाता है, जो एक व्यक्ति को मानसिक रूप से सक्रिय और सतर्क बनाता है। इस प्रकार जिनसेंग मानसिक थकान को दूर करने में मदद करता है।

ऑक्सीडेटिव तनाव थकान का एक महत्वपूर्ण कारण है। जिन्सेंग मुक्त कणों (free radicals) से होने वाले नुकसान को कम करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, जिनसेंग में मौजूद healthy compounds मुक्त कणों को खत्म करते हैं और थकान को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कोरियाई लाल जिन्सेंग अल्जाइमर के रोगियों के लिए लाभदायक है। Ginsenoside स्मृति और सीखने की क्षमता को बढ़ाता है। जिनसेंग मस्तिष्क की कोशिकाओं की सूजन को कम करता है और याददाश्त को बढ़ाता है।

प्रजनन क्षमता में सुधार

इसका उपयोग यौन रोग के इलाज के लिए किया जाता है। पुरुषों में, जिन्सेंग शुक्राणुओं की गुणवत्ता के साथ-साथ शुक्राणुओं की संख्या को भी बढ़ाता है। Ginseng का जिनसेनोसाइड्स इस कार्य में सहायक होता है।

जिन्सेंग नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन और रिलीज को बढ़ावा देता है जो मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है। इसके अलावा, जिन्सेंग से उपचार करने से टेस्टोस्टेरोन (पुरुष सेक्स हार्मोन) का स्राव बढ़ जाता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

एक शोध में पाया गया कि 8 सप्ताह के लिए प्रति दिन 6 ग्राम जिन्सेंग के इस्तेमाल ने कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और LDL(low-density lipoprotein) या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया । इसके अलावा, HDL (high-density lipoprotein) या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हुई, जो हृदय के लिए लाभदायक है।

कैंसर को रोकता है

यह पाया गया है कि Ginseng गैस्ट्रिक, यकृत और प्रोस्टेट कैंसर के लिए अत्यंत प्रभावी है। जिनसेंग ट्यूमर के आकार को कम करने में मदद करता है और शरीर के अन्य भागों में इसके प्रसार को रोकता है।

इसमें मौजूद कॉम्पोउंड्स ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन के स्तर को कम करते हैं, यह दोनों ही कैंसर पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं के निर्माण में अवरोध पैदा करता है।

यह कैंसर से जुड़े तनाव, थकान और चिंता को कम करता है और ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है। इस प्रकार, जिनसेंग जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है और कैंसर के प्रबंधन में मदद करता है।

रक्तचाप कम करता है

जिन्सेंग की उच्च खुराक लेने से उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है।
यह नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है जो बदले में धमनियों को चौड़ा करने का कारण बनता है। यह रक्तचाप को बढ़ाए बिना रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

मधुमेह को नियंत्रित करता है

Ginseng रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि जिनसेंग मधुमेह संबंधी जटिलताओं की शुरुआत को रोकता है। जिनसेंग मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों में ऑक्सीडेटिव तनाव से राहत देता है।

जिन्सेंग में मौजूद जिनसेनोसाइड मांसपेशियों द्वारा ग्लूकोज के absorbtion में मदद करता है। यह इंसुलिन के स्राव को और बढ़ाता है और रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है।

Modicare Red Ginseng 6 Years(Old) Dose & Price

Dose: एक टैबलेट दिन में दो बार
Price: 2378 रू (60 N)

Avail 10% Discount on Modicare Products

जिन्सेंग के साइड इफेक्टस

जिन्सेंग के साइड इफेक्ट आम तौर पर कम होते हैं। लेकिन कभी – कभी इसकी वजह से घबराहट और अनिद्रा हो सकती है। इसके लंबे समय तक उपयोग या ज्यादा खुराक से सिरदर्द, चक्कर आना, पेट खराब होना और अन्य लक्षण भी हो सकते हैं। जो महिलाएं नियमित रूप से इसका उपयोग करती हैं, उन्हें मासिक धर्म में बदलाव का अनुभव हो सकता है।

यदि आप कोई दवा लेते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श किए बिना इसे न लें। विशेष रूप से यदि आप मधुमेह के लिए दवाएं लेते हैं, क्योंकि यह शुगर लेवल पर प्रभाव डालता है।

Ginseng के दुष्प्रभावों से बचने के लिए, कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपको इसे एक बार में 3 महीने से अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए।
बच्चों, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे नहीं लेना चाहिए।

अंत में कह सकते हैं कि यदि आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से Modicare Red Ginseng को एक बार try कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top