Modicare Well Brahmi – Benefits Price Dose

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में Modicare Well Brahmi के बारे में बात करेगें। यह मार्केट मे मिलने वाले ब्राह्मी प्रोडक्टस से बहुत बेहतर है क्योंकि यह 100% प्राकृतिक है व आपको इसकी हर टैबलेट में 20% Bacoside मिलेगा, जोकि ब्राह्मी का active इनग्रेडिएंट होता है।

Modicare Well Brahmi की हर एक टैबलेट, ब्राह्मी पौधे की 60 टहनियों (Twigs) के बराबर होती है। इसमें कोई कलर या flavor नहीं मिलाया गया है।

Modicare Well Brahmi के Benefits, Price, Dose व SIDE EFFECTS के बारे में जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि ब्राह्मी क्या है।

Modicare Well Brahmi
Modicare Well Brhami

ब्राह्मी एक अनोखी जड़ी-बूटी है जिसे अक्सर दिमाग तेज करने वाला माना गया है। आयुर्वेद में इसे मेद्य रसायन के रूप में जाना जाता है। मेद्य अर्थात मेधा, अतः यह मेधा को बढ़ाने वाली जड़ीबूटी है। ऐसा माना जाता है कि ब्राह्मी का नाम भगवान ब्रह्मा और देवी सरस्वती के नाम पर पड़ा है।

यह प्राकृतिक रूप से गीली मिट्टी, उथले पानी और दलदल में उगता है। इसमें छोटे फूल होते हैं जो हल्के बैंगनी या सफेद रंग के होते हैं। फूलों सहित पूरे पौधे का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जा सकता है। इसका स्वाद कड़वा और मीठा होता है।

ब्राह्मी एक चिकित्सीय जड़ी बूटी है जिसे आमतौर पर स्मृति बढ़ाने और स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता है। ब्राह्मी आपके मस्तिष्क के कार्यों में सुधार और आपकी याददाश्त को शक्तिशाली बनाने का कार्य करती है।

Benefits Of Modicare Well Brahmi

  1. ब्राह्मी तनाव और चिंता को कम करती है क्योंकि यह कोर्टिसोल के स्तर को कम करती है, जिसे तनाव हार्मोन के रूप में जाना जाता है।
  2. यह अल्जाइमर रोग के लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए जानी जाती है। Modicare Well Brahmi में पाया जाने वाला बैकोसाइड्स मस्तिष्क के सेल्स के पुनर्निर्माण में मदद करता है।
  3. याददाश्त को सशक्त बनाने में मदद करती है।
  4. Modicare Well Brahmi एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक है। एंटीऑक्सिडेंट फ्री रैडिकल्स को हटाने में मदद करते हैं।
  5. इसका का नियमित सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है।
  6. ब्राह्मी गठिया और अन्य सूजन की स्थिति से राहत प्रदान करता है। यह गैस्ट्रिक अल्सर को शांत करने में भी मदद करता है।
  7. यह मधुमेह के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को नियमित करने के लिए जानी जाती है और हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकती है।
  8. बालों के झड़ने को रोकने के लिए ब्राह्मी बहुत अच्छा है। Modicare Well Brahmi के एंटीऑक्सिडेंट स्वस्थ बालों को फ़िर से उगाने में मदद करते हैं।
  9. इसके एंटीऑक्सिडेंट शरीर को detoxify करने में भी मदद करते हैं और सेल पुनर्जनन को उत्तेजित करके आपकी त्वचा की रंगत को बढ़ाते हैं।
  10. ब्राह्मी बालों की समस्याओं जैसे डैंड्रफ, खुजली और दोमुंहे बालों के बनने के इलाज के लिए अच्छी है।
  11. ब्राह्मी आपको शांत करने में मदद करता है और चिंता और तनाव (Stress and Anxiety) से राहत देता है।
  12. Modicare Well Brahmi चिंता और मानसिक थकान के लक्षणों को कम कर सकता है। चिंता मुख्य रूप से वात असंतुलन के कारण होती है। ब्राह्मी वात को संतुलित करने में मदद करती है।
  13. यह मिर्गी के दौरों को नियंत्रित करने में मदद करती है। आयुर्वेद में मिर्गी को अपस्मार कहा गया है। मिर्गी में तीनों दोष शामिल हैं- वात, पित्त और कफ। ब्राह्मी इनको संतुलित करती है और दौरों मे कमी करती है।
  14. अस्थमा के लक्षणों को कम करने में ब्राह्मी मदद करती है। आयुर्वेद के अनुसार, अस्थमा में शामिल मुख्य दोष वात और कफ हैं। अस्थमा में सांस लेने में दिक्कत होती है। ब्राह्मी वात और कफ को शांत करने में मदद करती है और फेफड़ों से अतिरिक्त बलगम को निकालती है। इससे अस्थमा के लक्षणों से राहत मिलती है।
  15. ब्राह्मी अपने एनाल्जेसिक (analgesic) और एंटी इन्फ्लैमटोरी (anti-inflammatory) गुणों के कारण दर्द में उपयोगी हो सकती है।
  16. ब्राह्मी डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। आयुर्वेद के अनुसार तंत्रिका तंत्र (nervous system) वात द्वारा नियंत्रित होता है और वात के असंतुलन से मानसिक रोग होता है। ब्राह्मी वात को संतुलित करने और मानसिक बीमारी के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करती है।
  17. वात के असंतुलन से कमजोर याददाश्त या मानसिक रोग होते है। Modicare Well Brahmi याददाश्त बढ़ाने के लिए उपयोगी है। यह इसके वात संतुलन और मेध्या (बुद्धि में सुधार) गुणों के कारण है।
  18. ब्राह्मी में शीतलता का गुण होता है जो मन को शांत और चिंता मुक्त रखता है। यह अच्छी नींद को भी बढ़ावा देता है।
Modicare Well Calcium ComplexModicare Well Noni
Modicare Well D-ToxModicare Well Tea Tree Oil

Check More Products in Modicare’s Shop

Precautions

  • ब्राह्मी थायराइड हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकती है। इसलिए आमतौर पर ब्राह्मी को थायराइड की दवाओं के साथ लेते समय अपने TSH लेवल की जांच करने की सलाह दी जाती है।
  • ब्राह्मी शामक(sedatives) के साथ लेते समय अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
  • ब्राह्मी पेट और आंतों के स्राव को बढ़ा सकती है। इसलिए आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि अगर आपको पेट में अल्सर है तो ब्राह्मी लेते समय अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • ब्राह्मी फेफड़ों में द्रव स्राव को बढ़ा सकती है। इसलिए यदि आपको अस्थमा या वातस्फीति (emphysema) है तो ब्राह्मी लेते समय अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • ब्राह्मी हृदय गति (heart rate) को कम कर सकती है। इसलिए ब्राह्मी लेते समय नियमित रूप से अपनी हृदय गति (heart rate ) की निगरानी करें।
  • लो ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपने डॉक्टर से पूँछ कर Modicare Well Brahmi का सेवन करना चाहिए।

Side Effects

शुष्क मुँह, उल्टी आना, प्यास लगना, धड़कन बढ़ना

Modicare Well BrahmiDose

एक-एक टैबलेट दिन में दो बार खाना खाने के बाद या डॉक्टर के परामर्श के अनुसार।
बारह साल से छोटे बच्चे इसे न लें ।

Modicare Well Brahmi Price – 468 रू (60 N)

Avail 10% Discount on Modicare Products

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top