How to Delete a page in MS Word

इस पोस्ट में हम जानेगें “How to Delete a Page in Ms Word‘ , यह तो हम सभी जानते हैं कि Ms Word का प्रयोग डॉक्यूमेंट को create और Edit करने के लिए किया जाता है।

कभी – कभी इस प्रक्रिया में हमारे डॉक्युमेंट में Blank Pages डॉक्यूमेंट के मध्य या अंत में जुड़ जाते हैं, जो अनावश्यक स्थान लेते हैं और document को पढ़ने के प्रवाह में बाधा डालते है। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि इन पृष्ठों को Delete या remove कर दिया जाए।

Ms Word के डॉक्यूमेंट में दो प्रकार के pages होते हैं, जिन्हें हम डिलीट कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं – Pages with content और Blank Pages

Page with contentHow to delete a page in Ms Word

डॉक्यूमेंट के किसी ऐसे पेज़ को हटाना जिसमें ग्राफ़िक्स, टेक्स्ट, चार्ट व टेबल आदि हों, blank पेज़ को हटाने से बहुत अलग है। आइए जानते हैं कि एक ऐसा पेज़, जिसमें कंटेन्ट भी है, उसे कैसे डिलीट करेंगे। इसके लिए हम निम्न तरीकों का अनुसरण कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं –

Backspace key का प्रयोग

Backspace key का प्रयोग करके हम बहुत आसानी से पेज़ को डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले Ctrl + A को प्रेस करके पूरे पेज़ को सेलेक्ट करें और फ़िर Backspace Key को प्रेस करें।

Ctrl+G key का प्रयोग

इस प्रक्रिया का प्रयोग आप तब कर सकते हैं, जब आपका डॉक्यूमेंट कई सारे pages का हो। जैसेकि यदि आपका डॉक्यूमेंट 200 pages का है और आप उसमें से 150th पेज को डिलीट करना चाहते हैं तो Ctrl+G key का उपयोग करके आप बहुत आसानी से पेज़ को डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए निम्न स्टेप्स का पालन करें।

  • Keyboard पर Ctrl+G को प्रेस करें। प्रेस करते ही Find and Replace का dialog बॉक्स खुल जाएगा।
  • जिसमें Enter page number text box में page number ‘150’ टाइप करें और Go To पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आप पेज 150th पर पहुँच जाएंगे।
  • अब Enter page number text box में “ \page “  टाइप करें और Enter key प्रेस करें। Enter Press करते ही आपका डॉक्यूमेंट सेलेक्ट हो जाएगा।
How to Delete a Page in Ms Word
  • डॉक्यूमेंट के सेलेक्ट होने पर Close ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर keyboard पर Delete key को प्रेस करें। डिलीट प्रेस करते ही पेज डिलीट हो जाएगा।

Blank Page

Ms Word मे Blank Pages ज़्यादातर डॉक्यूमेंट के अंत में अपने आप जुड़ जाते हैं, जिन्हें डिलीट करना आवश्यक है क्योंकि ऐसा न करने पर डॉक्यूमेंट को प्रिन्ट करने के लिए अधिक पेज़ और फाइल को कन्वर्ट करने के लिए अधिक Memory की आवश्यकता होती है।

Blank PageHow to Delete a Page in Ms Word

Blank पेज को आप निम्न तरीकों से डिलीट कर सकते हैं, जोकि इस प्रकार है-

backspace Key का प्रयोग

Blank page को हटाने का यह एक बहुत ही सरल और आसान तरीका है। उस पेज़ के प्रारंभ में जाएं जिसे आप हटाना चाहते हैं व To Delete a Page in Ms Word कीबोर्ड से backspace key को तब तक दबाएं जब तक कि पेज हट न जाए।

View Option का प्रयोग

  • View tab पर क्लिक करें और show group में Navigation Pane check box को tick करें।
Delete a Page in Ms Word
  • जब Left साइड में Navigation Pane ओपेन हो जाए तो सभी Pages को देखने के लिए Pages Icon पर क्लिक करें।
Delete a Page in Ms Word
  • आप जिस पेज को डिलीट करना चाहते हैं, उसको सेलेक्ट करें व क्लिक करते ही आप उस page पर पहुँच जाएंगे।
  • पैराग्राफ मार्क्स को शो करने के लिए Ctrl + Shift + 8 प्रेस करें।
  • Blank Page पर paragraph marks को सेलेक्ट करें और Home Tab पर Font size box में 1 टाइप करके Enter प्रेस करें। ऐसा करते ही Blank पेज का पैराग्राफ पिछले पेज (previous page) पर शिफ्ट हो जाएगा और Blank Page डिलीट हो जाएगा।
  • पैराग्राफ मार्क्स को Hide करने के लिए Ctrl + Shift + 8 को फ़िर से प्रेस करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top