Table of Contents – MS WORD

इस पोस्ट में हम जानेगें कि MS WORD 2010 में Table of Contents कैसे बनाई जाती है। किसी पुस्तक की शुरुआत में अध्यायों और पृष्ठ संख्याओं की लिस्ट को Table of Contents या TOC कहते हैं। TOC में आमतौर पर किसी बुक या डॉक्यूमेंट के कंटेन्ट के बारे में संक्षिप्त जानकारी होती है। जिसमें चैप्टर के शीर्षक व पेज़ नंबर आदि होते हैं।

Table of Contents में पृष्ठ संख्या और उन पृष्ठों पर उपलब्ध विभिन्न शीर्षकों के लिए डायरेक्ट लिंक होता है। जिसके माध्यम से हमें डॉक्यूमेंट में नेविगेट करने में मदद होती है। आइए जानते हैं कि TOC कैसे बनाई जाती है।

Word में TOC डॉक्यूमेंट के हेडिंग स्टाइल पर निर्भर होती है। उदाहरण के लिए, जो पैराग्राफ हेडिंग 1 स्टाइल के साथ formatted होंगे वे TOC में मुख्य शीर्षक (main headings) होंगे व जो पैराग्राफ हेडिंग 2 स्टाइल के साथ formatted होंगे वे TOC में उपशीर्षक (subheadings) होंगे, और इसी तरह अन्य स्टाइल भी ।

यदि आपने अपने डॉक्यूमेंट में Heading styles का उपयोग किया है, तो टेबल ऑफ कंटेन्ट बनाना आसान होगा।

Table of Contents – built-in styles

टेबल ऑफ कंटेन्ट इन्सर्ट करने की सबसे अच्छी जगह किसी भी डॉक्यूमेंट के शुरुआत का खाली पेज़ होता है।

  1. डॉक्यूमेंट में उस जगह पर क्लिक करें जहाँ आप TOC को इन्सर्ट करना चाहते हैं।
  2. रिबन में References टैब पर क्लिक करें।
  3. Table of Contents पर क्लिक करें। आप built-in styles में से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं
  4. built-in styles में से किसी भी एक स्टाइल को सेलेक्ट करें व क्लिक करें।
Table of Contents

क्लिक करते ही TOC इन्सर्ट हो जाएगी, जिसमें सभी Headingspage number दिखाई देगे।

Insert a Custom Table of Contents

यदि आपको automatic table styles की अपेक्षा अधिक formatting की आवश्यकता है, तो आप अपनी स्वयं की TOC बना सकते हैं। MS WORD में Custom Table of Contents बनाने के लिए निम्न स्टेप्स का पालन करें

  1. References टैब पर क्लिक करें
  2. Table of Contents बटन पर क्लिक करें
  3. खुलने वाले मेन्यू में Insert Table of Contents पर क्लिक करें
  4. OK पर क्लिक करें

यदि आप Insert Table of Content ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो वर्ड आपको निम्न डायलॉग बॉक्स दिखाएगा जहां आप TOC को अपने अनुसार customize कर सकते हैं । आप शो पेज नंबर ऑप्शन को ऑन या ऑफ, पेज़ नंबर, लेडर व Headings के लेवल को सेट कर सकते हैं। एक बार सेटिंग हो जाने के बाद, OK बटन पर क्लिक करें।

Table of Contents

Update a Table of Contents

यदि आप डॉक्यूमेंट में कुछ चेंज करते है, तो आपको नई जानकारी शो करने के लिए TOC को अपडेट करना पड़ेगा। अपडेट करने के लिए TOC के अंदर क्लिक करें। क्लिक करते ही TOC के ऊपर चेंज या अपडेट करने के लिए टैब दिखाई देंने लगेगें। निम्न इमेज देखें

Table of Contents
  • Update Table बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा, जिसमें निम्न options होंगे।
    a. Update page numbers only : यह ऑप्शन केवल पेज नंबर अपडेट करेगा, हेडिंग नहीं। इस विकल्प का उपयोग तब करें जब आपने sections में टेक्स्ट जोड़ा है, लेकिन नई headings नहीं जोड़ी हैं या headings को पुन: चेंज नहीं किया है।
    b. Update entire table : यह ऑप्शन headings और पेज़ नंबर दोनों को अपडेट करेगा। यदि आपने नई headings जोड़ी हैं या headings के नंबर चेंज किए हैं तो इस ऑप्शन का उपयोग करें।
Table of Contents
  • आप जो ऑप्शन सेलेक्ट करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।
  • फ़िर OK पर क्लिक करें।

Delete Table of Contents

यदि आप टेबल ऑफ कॉन्टेन्ट को डिलीट करना कहते है, तो निम्न स्टेप आपको वर्ड से TOC को हटाने में मदद करेगा।

अपनी TOC को सेलेक्ट करें व Reference टैब पर क्लिक करें, फ़िर Table of Contents बटन पर क्लिक करें, खुलने वाले मेन्यू में Remove Table of Contents ऑप्शन पर क्लिक करें । क्लिक करते ही TOC डिलीट हो जाएगी।

Table of Contents

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top