Password Protection in MS WORD हिन्दी में

आप घर पर काम करते हों या किसी कंपनी या Organization में, आपके पास ऐसे डॉक्युमेंट्स हो सकते हैं, जिन्हें आपको Password Protect करने की आवश्यकता हो सकती है। इस पोस्ट में आप उन सभी स्टेप्स को जान सकेंगे व उनका उपयोग करना सीख सकेंगे , जो Word डॉक्युमेंट्स को Password Protect करने के लिए आवश्यक हैं

Password Protect a Document

यदि आप चाहते हैं कोई अन्य व्यक्ति आपका डॉक्यूमेंट न एडिट कर सके तो आपको उसे Password Protect करने की जरूरत होती है। MS WORD में दो तरह के Password होते हैं, जो निम्न हैं :

Open Password : Document को खोलने के लिए यूजर को पासवर्ड डालना होगा।

Modify password : डॉक्यूमेंट को एडिट करने के लिए, यूजर को Modify password की जरूरत होगी। Modify password के बिना डॉक्यूमेंट को केवल Read Only Mode में खोला जा सकता है।

Password Protect

किसी डॉक्यूमेंट को Password Protect करने के लिए, निम्न स्टेप्स का पालन करें:

  1. File मेनू में Save As पर क्लिक करें। क्लिक करते ही Save As Dialog Box ओपेन होगा।
  2. Dialog Box में Tools button पर क्लिक करें (save बटन के बाईं ओर), और फिर pop-up menu से General Options चुनें। Word फ़िर General Options dialog box ओपन करेगा
Password Protect
  1. फाइल को खोलने के लिए Open password बॉक्स में पासवर्ड टाइप करें।
  2. फाइल को एडिट करने के लिए Modify password बॉक्स में पासवर्ड टाइप करें। इसके पश्चात OK बटन पर क्लिक करें।
  3. OK पर click करते ही confirm Password dialog box खुलेगा। जिसमें Open password बॉक्स में password को फ़िर से डालें व Modify password बॉक्स में password को फ़िर से डालें और OK पर क्लिक करें।
Password Protect
  1. Save As dialog box में Save बटन पर क्लिक करें।
  2. अगली बार जब आप डॉक्यूमेंट खोलेगें, तो Password dialog box ओपेन होगा, जिसमें आपको पासवर्ड डालना होगा ।

जैसा कि आप देख सकते हैं कि Modify password dialog box में Read Only बटन शामिल होता है, जिसे आप डॉक्यूमेंट को केवल पढ़ने के लिए खोलने के लिए क्लिक कर सकते हैं। फिर यदि आप डॉक्यूमेंट में कोई चेंज करते है तो उसे एक नए नाम से save कर सकते हैं। आप Main Document में बदलाव नहीं कर सकेंगे।

Password Protect

पासवर्ड को Delete करने के लिए, General Options dialog box को पुनः से खोलें, पासवर्ड हटाएं, और डॉक्यूमेंट को फिर से save करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top