Working With Worksheet – Excel

जब हम Microsoft Excel को स्टार्ट करते हैं तो Blank Worksheets हमेशा ओपेन होती हैं।इस पोस्ट में हम जानेगें कि वर्क्शीट को कैसे insert, delete, save, Hide, Unhide आदि कैसे करें।

How To Insert a New Worksheet

यदि आप एक अन्य नई workskeet इन्सर्ट करना चाहते हैं, तो आपको कुछ स्टेप्स का अनुसरण करना पड़ेगा। जोकि इस प्रकार हैं-
Step 1 − Worksheet के नाम पर right क्लिक करें और Insert ऑप्शन पर क्लिक करें।

Worksheet

Step 2 – इन्सर्ट ऑप्शन पर क्लिक करते ही Insert dialog बॉक्स ओपेन हो जाएगा। बॉक्स में general tab पर क्लिक करें और Worksheet option को सेलेक्ट करके OK पर क्लिक करें।

Worksheet

अब आपके लिए एक blank sheet ओपेन हो जाएगी जिसमें आप अपना टेक्स्ट type कर सकते हैं।

Blank sheet को इन्सर्ट करने के लिए आप short cut key “Shift+F11” का भी प्रयोग कर सकते हैं । Shift+11 प्रेस करते ही एक नई शीट इन्सर्ट हो जायगी।

Saving New Worksheet/Workbook

एक बार जब Worksheet/Workbook में आपका काम हो जाता है और आप उसे खोना नहीं चाहते हैं, तो आपको उसे Save करने की आवश्यकता होगी है। Worksheet/Workbook को save करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें −

Step 1 − File tab पर क्लिक करें और Save As ऑप्शन को सेलेक्ट व क्लिक करें।

Worksheet

Step 2 – क्लिक करते ही Save As का dialog box ओपेन होगा। आप अपनी फाइल को जिस फ़ोल्डर में सेव करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें, File Name box में फाइल का नाम टाइप करें, Save as type box में फाइल का टाइप सेलेक्ट करें, Excel फाइल का डिफ़ॉल्ट फाइल फॉर्मैट है “.xlsx”।

Worksheet

Step 3 − Save बटन पर क्लिक करें, आपकी Sheet आपके दिए हुए नाम से सेलेक्ट किए हुए फ़ोल्डर में सेव हो जायगी।

Working With Range -ExcelFreeze Panes – Excel
Cell FormattingWorking With Cell

Saving New Changes in Worksheet/Workbook

जब आप किसी मौजूदा Worksheet को खोलते हैं और उसे आंशिक रूप से या पूर्ण रूप से एडिट करते हैं, या आप editing के बीच में पिछले किए हुए परिवर्तनों को उसी same फाइल में save करना चाहते हैं, तो आप निम्न में से किसी एक option का इसतेमाल कर सकते हैं −

  • आप Shortcut Key “Ctrl+S” का भी इसतेमाल किया जा सकता है।
  • इसके अलावा, आप फाइल टैब के ठीक ऊपर left कॉर्नर में Floppy icon पर भी क्लिक कर सकते हैं। इस प्रकार से भी फाइल को सेव किया जा सकता है।
  • Changes को Save करने के लिए File Tab के Save (जोकि Save As के ठीक ऊपर होत है) ऑप्शन पर भी क्लिक किया जा सकता है।

लेकिन यदि आपकी worksheet एकदम नई है और उसे एक बार भी सेव नहीं किया गया है तो Excel हर option में एक dialog बॉक्स को ओपेन करेगा और जहाँ आपको save करने के लिए एक फ़ोल्डर सेलेक्ट करना होगा व worksheet को एक नाम देना होगा।

Close Workbook

Workbook को close करने के लिए निम्न स्टेप्स का पालन करें-
Step 1 – Title bar के right side में बने Workbook के Close Button पर क्लिक करें जैसाकि इमेज में दिखाया गया है –

Worksheet

क्लिक करते ही Excel आपको एक confirmation message दिखाएगा, जिसमें save पर क्लिक करें और अब आपकी worksheet close हो जाएगी। इसके अतिरिक्त आप File Tab पर क्लिक करके Close ऑप्शन को भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

How Hide or Unhide a Worksheet

Worksheet को Hide करने के लिए Sheet के नाम पर right क्लिक करें और Hide ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपकी sheet Hide हो जाएगी।
इसी प्रकार शीट को Unhide करने के लिए शीट के नाम पर राइट क्लिक करें और Unhide ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही एक dialog बॉक्स ओपेन होगा जिसमें अपनी शीट को सेलेक्ट व क्लिक करें। क्लिक करते ही आपकी sheet Unhide हो जाएगी।

How To Rename Worksheet

शीट के नाम पर डबल क्लिक करें , अब शीट टैब एडिट करने योग्य हो जायगी। टैब में नया नाम टाइप करें व enter key को press करें।

How To Delete a Worksheet

शीट के नाम पर Right क्लिक करें , और Delete ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपकी sheet Delete हो जाएगी। इसी प्रकार आप Move or copy, Protect Sheet, View Code, Tab Color अन्य options भी चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top