Differences Between System Software and Application Software

जैसाकि पोस्ट का टाइटल बतलाता है कि इस पोस्ट में Differences Between System Software and Application Software के बारे में वर्णन है। आईए जानते है कि दोंनो में क्या – क्या विभिन्नताऐं हैं ।

सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के बीच मुख्य अंतर यह है कि सिस्टम सॉफ्टवेयर का उपयोग कंप्यूटर के हार्डवेयर को चलाने के लिए किया जाता है तथा यूजर किसी विशिष्ट कार्य को कम्प्यूटर पर कर सकें, इसके लिए एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है।

Differences-Between-System-Software-and-Application-Software
Differences Between System Software and Application Software

सिस्टम सॉफ्टवेयर, कम्प्यूटर और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के मध्य इंटरफ़ेस का कार्य करता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर की मदद से ही ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का कार्य संभव होता है व यूजर कम्प्यूटर पर अनेक प्रकार के कार्य कर पाते हैं जैसेकि किसी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करना, विभिन्न ऐप्लिकेशंस में एक साथ कार्य करना आदि।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर यूजर की रीक्वेस्ट या कमांड के अनुसार चलता है। यह सिस्टम सॉफ्टवेयर द्वारा प्रदान किए गए प्लेटफॉर्म पर चलता है। एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर यूजर के लिए के लिए बनाए जाते हैं। एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को सिस्टम सॉफ्टवेयर में जोड़ा(add) भी जा सकता है। उदाहरण के लिए नोटपैड MS Windows मे add किया हुआ एक एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर है, जबकि MS Word एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है।

Difference Between Hardware & Software Difference Between Ms word and Ms Excel

सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर(System Software and Application Software) के बीच के अंतर दिखते बहुत ही कम है, जबकि ये दोनों सॉफ्टवेयर एक दूसरे से पूरी तरह से अलग हैं। इनके कार्य व कार्य करने का तरीका, लैंग्वेज, उद्देश्य, डिजाइन आदि सभी कुछ एक दूसरे से बिल्कुल भिन्न हैं।

Difference Between System Software and Application Software

सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के बीच के मुख्य अंतरों को आसानी से समझने के लिए निम्न टेबल को ध्यान से पढ़ें –

Difference Between System Software and Application Software

System SoftwareApplication software
1सिस्टम सॉफ्टवेयर कम्प्यूटर सिस्टम को चलाता है व सभी ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को मैनेज करता है।ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर केवल कोई विशिष्ट कार्य ही कर सकते हैं। इन्हें सिस्टम में डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाता है।
2सिस्टम सॉफ्टवेयर कम्प्यूटर सिस्टम और ऐप्लिकेशन के मध्य इंटरफेस का कार्य करता है।यह यूजर के आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर डिजाइन करें जाते हैं।
3सिस्टम सॉफ्टवेयर Low-Level language में डेवलप किए जाते हैं।जबकि ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर विशिष्ट कार्यों के लिए होते हैं, इसलिए उनको High-level languages में डेवलप किया जाता है।
4सिस्टम सॉफ्टवेयर के बिना कम्प्यूटर कार्य नहीं कर सकता है।जबकि ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के बिना कम्प्यूटर कार्य कर सकता है।
5कम्प्यूटर ऑन करते ही सिस्टम सॉफ्टवेयर का कार्य प्रारंभ हो जाता है।जबकि ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर उसरे की कोमाण्ड के अनुसार चलता है।
6सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं ऑपरेटिंग सिस्टम जैसेकि Android, Mac, Windows 7, 8, 9, 10, आदिऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं – MS Offiice Corel Draw, Photoshop आदि
7ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टाल करते समय ही सिस्टम सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किए जाते हैं।जबकि ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी समय इंस्टॉल कर सकता है।
8इसको कार्य करने के लिए किसी अन्य सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह एक स्वतंत्र सॉफ्टवेयर है।ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर सिस्टम सॉफ्टवेयर पर निर्भर होते हैं। यदि ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल नहीं है तो ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल नहीं कीयअ जा सकता है।
9सिस्टम सॉफ्टवेयर को डिवाइस से रिमूव नहीं कीया जा सकता है।जबकि ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को यूजर अपनी इच्छानुसार रिमूव कर सकता है।
10सिस्टम सॉफ्टवेयर के मुख्य कार्य हैं – प्रोग्राम को Load व execute करना, डिस्क को मैनेज करना, डिवाइस को कंट्रोल करना, मेमोरी को मैनेज करना आदिऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के मुख्य कार्य हैं – कैलकुलेशन करना, इनफार्मेशन को मैनेज करना, डेटा को मैनेज करना आदि
Difference Between System Software and Application Software

FAQ For Difference Between System Software and Application Software

What is the main difference between system software and application software ?

सिस्टम सॉफ्टवेयर का प्रयोग कम्प्यूटर हार्डवेयर को चलाने के लिए किया जाता है, जबकि ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का प्रयोग यूजर के विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top