What is the Internet in Hindi

इंटरनेट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी लेने से पहले यह जानना आवश्यक है कि “What is the Internet” – इंटरनेट आपस में जुड़े कंप्युटरों का एक ऐसा समूह होता है जो जानकारी को साझा करने व कम्यूनिकेशन करने के लिए विभिन्न प्रोटोकॉल का प्रयोग करते हैं।

Internet एक ऐसा शब्द है जोकि आज की दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट हमारी आज की दिनचर्या में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन इससे जुड़े बहुत से प्रश्न ऐसे हैं जिनंके बारे में सभी को जानना आवश्यक है। इस पोस्ट में हम इंटरनेट से संबंधित विभिन्न पहलुओं(Aspects) के बारें में जानेंगें।

Internet

History and Evolution of the Internet

इंटरनेट को विकसित करना किसी एक व्यक्ति के लिए संभव नहीं बल्कि यह बहुत लोगों द्वारा करी गई रिसर्च का परिणाम है। इसके विकास में मुख्य भूमिका निभाने वाले कुछ महत्वपूर्ण तथ्य, जिन्होनें इसे दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले संसाधनों में से एक बना दिया, निम्नलिखित है-

* 1969 में अमेरिका के रक्षा विभाग की एजेंसी ARPANET(Advanced Research Projects Agency) में होस्ट-टू-होस्ट नेटवर्क इंटरैक्शन को देखा गया था। जिसका मूल उद्देश्य एक ऐसा नेटवर्क बनाना था जोकि एक विश्वविद्यालय में रिसर्च कंप्यूटर के यूजर्स को अन्य विश्वविद्यालयों के रिसर्च कंप्यूटरों के यूजर्स से “बात” करने की अनुमति देना था। यह इंटरनेट के विकास का पहला कदम था।

* अगला कदम आम जनता के लिए इंटरनेट के उपयोग को सुविधाजनक बनाना था। 1970 के दशक में इसके उपयोग का व्यवसायीकरण किया गया और छोटे उपकरणों में ट्रांजिस्टर और ट्रांसमीटरों को फिट किया गया।

* इसके बाद सॅटॅलाइट और वायरलेस कम्यूनिकेशन को लक्षित किया गया।

* Transmission Control Protocol(TCP) के विकास ने दुनिया भर में विभिन्न मशीनों और नेटवर्क को डेटा पैकेट इकट्ठा करने में सक्षम बनाया। 1980 के दशक में टीसीपी / आईपी(TCP/IP) को मान्यता प्राप्त हुई।

* Personal computers की शुरुआत के साथ, इंटरनेट के उपयोग में बढ़ोतरी हुई।

* 1993 मे web browsers के आने के बाद इंटरनेट का प्रयोग और बढ़ गया।

* यही वह समय था जब बहुत से ISPs (Internet Service Providers) ने अपना वर्चस्व बढ़ाया। यह सभी प्रायः U.S. के थे।

* इसके बाद 21 वीं सदी में वायरलेस, ब्रॉडबैंड सेवाएं इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक वरदान के रूप में आईं। आज, इंटरनेट ने जीवन को आसान बना दिया है व जिसने दुनिया भर में विकास को तेज गति से बढ़ाया है।

Fundmentals of ComputerComponents of Computer

How To Connect Internet/इंटरनेट कैसे कनेक्ट करें

इंटरनेट से कनेक्ट करने के विभिन्न तरीके हैं, जिनमें से कुछ पर संक्षेप में जानकारी नीचे दी गई है:

  • Dial-Up – इस प्रकार के कनेक्शन में, यूजर को इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए अपनी फोन लाइन को कंप्यूटर से लिंक करना आवश्यक होता है। इस कनेक्शन के द्वारा, यूजर फोन कॉल न तो कर सकता है और न ही किसी की कॉल को रीसीव कर सकता है।
  • Broadband – यह कनेक्शन फोन कंपनियों के माध्यम से प्रदान किया जा सकता है, ब्रॉडबैंड एक हाई स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन है जिसका आजकल बहुत उपयोग किया जा रहा है।
  • Wireless Connection – Mobile companies इस प्रकार का कनेक्शन देती हैं। जिसमें वे रेडियो वेव्स का इस्तेमाल करती हैं। वायरलेस कनेक्शन के कुछ ऊ दहरण निम्नलिखित हैं –
    • Wi-fiWireless Fidelity या wi-fi में वायर का इस्तेमाल किए बिना ही high-speed इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त होता है।
    • Mobile Phones – आजकल मोबाईल फोन में इंटरनेट को कनेक्ट करने के लिए ऑप्शन होत है। जिसके लिए अलग से किसी कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है।
    • Satellite – जहाँ पर ब्रॉड्बैन्ड की सुविधा नहीं होती है वहाँ पर satellites का उपयोग इंटरनेट कनेक्शन के लिए किए जाता है।
    • Integrated Services Digital Network – ISDN के द्वारा टेलीफोन लाइन का उपयोग करके डेटा को ट्रांसफर किया जाता है।

Internet Connection Protocols

ऐसे नियम जो किसी टेक्नॉलजी के काम करने के तरीकों को नियंत्रित करते हैं उन्हें प्रोटोकॉल कहा जाता है। Internet Connection के लिए जिन प्रोटोकॉल्स का उपयोग होता है, उन्हें तीन भागों में बाँटा जा सकता है-

  • TCP/IP Network ModelTransmission Control Protocol (TCP) और Internet Protocol (IP) यह दोनों ही सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल्स हैं। यह डेटा को छोटे छोटे Packets में विभाजित कर देते हैं व फिर उन्हे एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेज जाता है।
  • File Transfer Protocol – विभिन्न प्रकार के डॉक्युमेंट्स, प्रोग्राम, files आदि इस प्रोटोकॉल का प्रयोग करके ही एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में ट्रांसफर की जाती हैं।
  • Hypertext Transfer ProtocolHypertext को ट्रांसफर करने के लिए HTP का प्रयोग किया जाता है।

Frequently Asked Questions

What is an IP address?

IP Addrress एक कोड होता है जिसमें कई नंबर होते हैं, जो किसी नेटवर्क से जुड़ी किसी भी डिवाइस को दिया जाता है। यह इंटरनेट users की identity को पहचानने के लिए उपयोग में आता है।

What is ISP?

ISP की फुल फ़ॉर्म है Internet Service Provider। इसकी मदद से आप अपने घर या ऑफिस के कंप्युटर से इंटरनेट को एक्सेस कर सकते हैं। आपका कंप्युटर लैंड्लाइन, Wi–Fi या ब्रॉड्बैन्ड के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ता है।

What is the Internet?

इंटरनेट एक ऐसा कंप्यूटर नेटवर्क है जो विभिन्न प्रकार की सूचनाएं और संचार सुविधाएं प्रदान करता है, जिसमें परस्पर जुड़े कंप्युटर नेटवर्क मानकीकृत संचार प्रोटोकॉल (standardized communication protocols) का उपयोग करते हैं।

What are the different types of Internet?

विभिन्न प्रकार के इंटरनेट कनेक्शन इस प्रकार हैं-
• Fibre-optic Internet
• DSL Internet
• Dial-up Internet
• Satellite Internet

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top