Components of Computer

Components of computer वे हार्डवेयर इकाइयाँ हैं जो एक कंप्यूटिंग मशीन के लिए आवश्यक हैं। प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के कामकाज को सुचारू और तेज बनाने के लिए ये आवश्यक हैं।

इस आर्टिकल में आप कंप्यूटर के मूल घटकों(Components of Computer) के बारे में विस्तार से जानेंगे।

चूंकि कंप्यूटर, विभिन्न रूपों में, हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं, इसलिए कंप्यूटर सिस्टम के इन घटकों(Components of a Computer) को समझना हर किसी के लिए आवश्यक हो गया है।

Basic Components of Computer

विभिन्न प्रकार की कम्प्यूटर डिवाइसेस बाहर से अलग अलग दिख सकती है और विशेषताएं भी अलग हो सकती हैं, लेकिन
कंप्यूटर के मूल घटक(Components of computer) समान होते हैं।

कम्प्यूटर के जो आवश्यक कॉम्पोनेन्ट हैं उनमें मदरबोर्ड, इनपुट-आउटपुट डिवाइस, सीपीयू, रैम और हार्ड डिस्क ड्राइव शामिल हैं, जो सभी एक साथ डेटा को प्रोसेस और स्टोर करते हैं।

Components of Computer
Components of Computer

आम तौर पर, इन Components को उनके कार्य के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। जो इस प्रकार हैं-

  1. Input unit
  2. Central Processing Unit
    1. Memory Unit
    2. Control Unit
    3. Arithmetical and Logical Unit
  3. Output Unit

इन सभी के बारे में जानने से पहले Motherboard के बारे में जानना आवश्यक है।

Motherboard(Main Board)

मदरबोर्ड को मेनबोर्ड या सिस्टम बोर्ड भी कहा जाता है, यह कंप्यूटर सिस्टम के सभी कम्पोनेन्ट को आपस में जोड़ता है। इस पर सभी हार्डवेयर जैसे प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज ड्राइव, ग्राफिक्स कार्ड और बाह्य उपकरणों जैसे कीबोर्ड, माउस और प्रिंटर एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं और एक दूसरे से इंटेरैक्ट करते हैं।

कम्प्यूटर के प्रकार के अनुसार मदरबोर्ड भी अलग अलग प्रकार के होते हैं। यह प्रोसेसर व मेमोरी के अनुसार डिजाइन किए जाते हैं। इसमें विभिन्न डिवाइसेस को जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार के स्लॉट्स होते हैं।

Fundamentals of computerDifference between hardware & software

आइए अब जानते हैं पाँच मुख्य Components of Computer के बारे में –

Input Device | Input Unit

कोई भी डिवाइस जिसका उपयोग कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में डेटा या कमांड इनपुट करने के लिए किया जाता है, उसे Input Device कहा जाता है।

कंप्यूटर केवल तभी कार्य कर सकता है, जब उसे कोई कमांड दिया जाता है। किसी भी कम्प्यूटर को कमांड इनपुट यूनिट या इनपुट डिवाइस का उपयोग करके दिए जाते हैं।

जैसेकि कीबोर्ड का उपयोग करके हम कोई डॉक्यूमेंट या प्रोग्राम टाइप करते हैं और कंप्यूटर उस डेटा को प्रोसेस करके स्क्रीन पर आउटपुट को डिस्प्ले करता है।

हम जो डेटा, इनपुट के रूप में, कम्प्यूटर को देते हैं वह संख्याओं, अक्षरों, इमेज आदि के रूप में होता है। एक इनपुट डिवाइस का उपयोग करके यह जानकारी कम्प्यूटर को दी जाती है व प्रोसेसिंग यूनिट इस डेटा को कम्प्यूटर के समझने योग्य भाषाओं में परिवर्तित कर देता हैं तथा आउटपुट को मनुष्यों के समझने योग्य भाषा में डिस्प्ले कर देता है।

Input Unit कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी कार्यक्षमता होती है। जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किए जाता है। Input Unit के कुछ उदाहरण हैं माउस, कीबोर्ड, स्कैनर, माइक्रफोन, टचपैड आदि।

Output Unit(Output Device)

जब हम किसी कंप्यूटर को कोई कमांड देते हैं, तो वह हमें परिणामस्वरूप एक रिजल्ट देता है। इस रिजल्ट को ही आउटपुट कहा जाता है और जिस हार्डवेयर का उपयोग कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न डेटा को प्रदर्शित(Display) करने के लिए किया जाता है उसे Output Device कहते हैं।

कंप्यूटर मॉनिटर या प्रोजेक्टर, प्रिंटर, स्पीकर और नेटवर्क डिवाइस जैसे राउटर आदि आउटपुट डिवाइस के उदाहरण हैं। यह उपकरण कंप्यूटर से डेटा को लेकर उसको इस तरह से डिस्प्ले करते हैं कि वह प्रयोग करने योग्य या समझने योग्य हो।

उदाहरण के लिए जब हम कीबोर्ड से कुछ टाइप करते हैं और उसका output मॉनीटर पर देखते हैं या प्रिंटर से उसका प्रिन्ट आउट लेते हैं। ऐसे में प्रिंटर व मॉनीटर output डिवाइस की तरह कार्य करते हैं।

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि आउटपुट डिवाइसेस कंप्यूटर सिस्टम को यूजर या अन्य डिवाइसेस के साथ इंटेरैक्ट करने में मदद करती हैं। अधिकांश आउटपुट डेटा ऑडियो और वीडियो के रूप में होता है। प्रायः उपयोग की जाने वाली Output Devices हैं – मॉनिटर, स्पीकर, प्रिंटर आदि

Central Processing Unit (CPU)

Central Processing Unit (CPU) एक प्रोसेसर होता है, जो किसी भी कम्प्यूटर की प्रोसेसिंग की प्रक्रिया को संचालित करता है। यह इनपुट किए हुए डेटा को एक उपयोगी output में बदलने के लिए बहुत सारे गणितीय, तार्किक व अन्य प्रकार के कार्य करता है।

सीपीयू आमतौर पर ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में पाए जाते हैं जिन्हें प्रोसेसिंग पावर की आवश्यकता होती है। CPU को “कंप्यूटर का मस्तिष्क” भी कहा जाता है। CPU की मदद के बिना कोई भी डिवाइस कार्य नहीं कर सकती है। इस प्रकार कम्प्यूटर के कॉम्पोनेन्टस में से CPU मुख्य कम्पोनेन्ट है।

सी पी यू में तीन Components शामिल हैं जोकि हैं- Memory Unit, Control Unit, Arithmetic and Logical Unit। ये तीनों ही CPU के मुख्य पार्ट हैं, जो इसे कुशलतापूर्वक कार्य करने में मदद करते हैं।

Memory Unit:

  • मेमोरी यूनिट आमतौर पर इनपुट डिवाइसेस के द्वारा मिलने वाले प्रोसेस्ड डेटा को स्टोर करती है व अन्य कार्यों के लिए जरूरी स्थान भी प्रदान करती है।
  • जब हम इनपुट डिवाइस का उपयोग करके कम्प्यूटर को डेटा देते है, तब वह डेटा कम्प्यूटर की मेमोरी में सेव हो जाता है। बाद में वही डेटा CPU के दूसरे पार्ट्स को ट्रैन्स्मिट किया जाता है, यह भी मेमोरी यूनिट का कार्य होता है।
  • इसी प्रकार से कम्प्यूटर, आउटपुट को भी पहले मेमोरी यूनिट में सेव करता है तत्पश्चात वह यूजर को मिलता है।

Arithmetic & Logical Unit:

  • यह CPU का प्रमुख घटक है, जैसाकि नाम से पता चलता है की सभी मैथमेटिकल कैल्क्यूलेशन व logical कार्य CPU के Arithmetic and Logical Unit में किए जाते हैं। यह डेटा में तुलना, जोड़ना, घटाना आदि सभी गणितीय कार्य करने में सक्षम हैं।

Control Unit

  • कंट्रोल यूनिट Central Processing Unit का प्रमुख पार्ट है।
  • यह कम्प्यूटर का वह कम्पोनन्ट है जो CPU और दूसरी डिवाइसेस के मध्य प्रवाहित हो रहे डेटा को मैनेज करता है।
  • यह मेमोरी में stored इन्स्ट्रक्शन को लेकर उसे डिकोड करता है तथा यह deside करता है कि कौन सा कार्य किया जाना है। तत्पश्चात उस कार्य से संबंधित कम्पोनेन्ट को कार्य करने के लिए सिग्नल देता है। यह डेटा के इनपुट और आउटपुट को भी मैनेज करता है।
Frequently Asked Questions :

What is Input Device | इनपुट डिवाइस क्या होता है ?

कोई भी उपकरण(Device) जिसका उपयोग कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में डेटा या कमांड इनपुट करने के लिए किया जाता है, उसे Input Device कहा जाता है।

कम्प्यूटर के बेसिक कम्पोनेन्ट कौन से हैं ?

Computer के पाँच बेसिक कम्पोनेन्ट हैं:

1. इनपुट डिवाइस (Input Device)
2. आउटपुट डिवाइस (Output Device)
3. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit):
a. मेमोरी यूनिट (Memory Unit)
b. कंट्रोल यूनिट (Control Unit)
c. अरिथमैटिकल व लॉजिकल यूनिट (Arithmetical and Logical Unit)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top