Google क्या है?

Google एक सर्च इंजन है जोकि दुनिया में अत्यधिक प्रयोग होता है, जिसे BackRub भी  कहा जाता है। 1996 में सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज(Sergey Brin and Larry Page) ने इसकी स्थापना की थी। लैरी और सर्गेई ने एक ऐसा सर्च इंजन एल्गोरिथ्म बनाया जो कंटेन्ट और कीवर्ड के बजाए उन वेब पेजों को प्राथमिकता देता था, जिनसे कई अन्य वेब पेज जुड़े होते थे। बाद में Google रैंकिंग का नाम बदलकर ‘पेजरैंक’ कर दिया गया, जिसे सितंबर 2001 में पेटेंट कराया गया था।

Google का नाम Googol शब्द से लिया गया है जोकि लैरी और सर्गेई ने चुना था। इनका लक्ष्य था “दुनिया के समस्त ज्ञान को ऑर्गनाइज़ करके और इसे उपयोगी बनाना और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसे सुलभ कराना है”। इसके अनुसार गूगल पर उपलब्ध जानकारी, इंटरनेट के माध्यम से किसी भी समय व कहीं भी प्राप्त की जा सकती है।

Google

यूजर्स को इनफार्मेशन को एक्सेस करने में मदद करने के कारण ‘Web Search’ गूगल का मुख्य टूल बन गया। इसके अतिरिक्त गूगल के द्वारा दी जाने वाली अन्य सेवाएं(Services) इस प्रकार हैं-

  • Image Search: वेब पर इमेज को सर्च करने में मदद करना
  • Froogle: प्राइस कॉम्परिजन शॉपिंग (price comparison shopping) में उपयोगी
  • Google Groups: ऑनलाइन डिस्कशन के लिए उपयोगी
  • Blogger: यह एक फ्री ब्लॉगिंग सर्विस है
  • Google Maps: Maps और directions के लिए उपयोगी
  • Google Toolbar: Internet Explorer व Firefox browsers के लिए डाउनलोड करने योग्य सर्च टूलबार है।
  • Google Answers: यह बिडिंग के आधार पर प्रश्नों के उत्तर देता है।
  • AdWords: यह विज्ञापनदाताओं के लिए विज्ञापन सेवाओं में मदद करता है।
  • AdSense: यह वेब पब्लिशर्स के लिए विज्ञापन सेवाओं में मदद करता है।
  • Gmail: वेब आधारित इ-मेल जिसमें कई गीगाबाइट की स्टोरेज होती है।

Google Softwares

गूगल द्वारा लॉन्च किए गए कुछ वेब-बेस्ड सॉफ्टवेयर इस प्रकार हैं-

Gmail: यह एक फ्री email सर्विस है। इसमें आपकी इनफार्मेशन को स्टोर करने के लिए स्टोरेज होती है। यह स्टोरेज ऑनलाइन होने के कारण कहीं से भी एक्सेस की जा सकती है।

Google Drive: गूगल ड्राइव एक क्लाउड बेस्ड स्टोरेज है अर्थात आप अपना डेटा (इमेज या डॉक्यूमेंट) अपनी डिवाइस पर रखने के बजाय उन्हे ऑनलाइन किसी और जगह सर्वर पर स्टोर करते हैं व इंटरनेट की सुविधा वाले कंप्यूटर, मोबाईल आदि की मदद से उन्हें कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। हालाँकि इसका उपयोग मुख्य रूप से फ़ाइलों को स्टोर करने के लिए किया जाता है जोकि ऑनलाइन उपलब्ध होती हैं।

Google Docs: गूगल डॉक्स एक ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर हैं जोकि फ्री है। यह एक बहुत लोकप्रिय ऑनलाइन ऐपलीकेशन हैं। गूगल डॉक्स में डॉक्यूमेंट बनाना, सेव करना, अपलोड करना, शेयर करना आदि बहुत आसान होता है। इसके अतिरिक्त डॉक्यूमेंट को फोर्मेट व मॉडीफाइ भी किया जा सकता है।

Google Chrome: गूगल क्रोम एक वेब ब्राउजर है। यह दुनिया का बहुत लोकप्रिय ब्राउजर है, जिसका उपयोग इंटरनेट पर वेब पेजेस को एक्सेस करने के लिए किया जाता है। इस ब्राउजर में टैब्ड ब्राउज़िंग, वेब पेजों में स्पेलिंग की जांच, गूगल की सर्विसेज़ और अकाउन्टस् के साथ सिंक्रनाइज़ेशन और ट्रैन्स्लैशन जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, इसके कई वर्ज़न उपलब्ध हैं जो विभिन्न मोबाइलों, कंप्यूटर और ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) पर काम करते हैं।

Google Play: गूगल प्ले एक Android app store है। इसके द्वारा यूजर्स अपनी एंड्रॉयड डिवाइस पर कंटेन्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। यह किसी भी android device  पर  डिफ़ॉल्ट से उपलब्ध होता है। इसे इसे क्रोमबेस, क्रोमबॉक्स आदि पर इंस्टॉल किया जा सकता है।

गूगल सॉफ्टवेयर के साथ-साथ हार्डवेयर के प्रोडक्ट भी डेवलप करता है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

Google Pixel, Chromebook, Google Home, Waymo driverless cars आदि

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top