What is a Slide – Slides intoduction

पॉवरपॉइंट में बहुत सी Slide मिलकर एक प्रेजेंटेशन(PPT) बनाती हैं। पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने से पहले स्लाईड के बारे में बेसिक बातें जानना आवश्यक है जैसेकि स्लाईड क्या होती है, प्रेजेंटेशन में स्लाईड कैसे इन्सर्ट या ऐड करें, स्लाईड का लेआउट कैसे बदलें आदि

What is a Slide

PowerPoint में प्रेजेंटेशन का एक पेज स्लाईड कहलाता है।

Slides layouts

स्लाईड के विभिन्न Layouts होते हैं, जिनमें आप विभिन्न प्रकार की जानकारी को दर्शा सकते हैं। स्लाईड लेआउट से तात्पर्य स्लाईड के विभिन्न एलिमेंट्स के प्लेसमेंट व डिजाइन आदि से होता है अर्थात आप अपनी स्लाईड में टेक्स्ट, इमेज, चार्ट्स आदि को किस प्रकार दर्शाना चाहते हैं, वह स्लाईड लेआउट के द्वारा निर्धारित होता है।

जब आप एक नई स्लाईड को अपने प्रेजेंटेशन में ऐड करते हैं तो आपको अपने कंटेन्ट के अनुसार स्लाईड का Layout सेलेक्ट करना होता है। स्लाईड का लेआउट उसमें डिस्प्ले होने वाले Placeholder के अनुसार निश्चित होता है। Placeholders में विभिन्न प्रकार का कंटेन्ट जैसेकि टेक्स्ट, इमेज आदि को इन्सर्ट किया जा सकता है।

Insert a new slide

एक नई स्लाईड को इन्सर्ट करने के लिए Home टैब के Slides ग्रुप में New Slide बटन पर क्लिक करें। आप Ctrl + M शॉर्टकट Key का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Slides

नई स्लाईड को इन्सर्ट करने के पश्चात placeholder में क्लिक करके आप टाइप करना शुरू कर सकते हैं। इमेज को इन्सर्ट कर सकते हैं आदि।

Change the layout of existing slides

  • किसी स्लाईड का लेआउट बदलने के लिए
  • सबसे पहले स्लाईड को सेलेक्ट करें
  • Home टैब के स्लाईड ग्रुप में Layout कमांड पर क्लिक करें।
  • अब खुलने वाले ड्रॉपडाउन मेन्यू में layout को सेलेक्ट करें। निम्न इमेज देखें –
Slides

Slides Navigation pane

PowerPoint विंडो के लेफ्ट साइड में Slide Navigation pane होता है जिस के द्वारा आप अपने प्रेजेंटेशन में प्रयोग की गई slides को ऑर्गनाइज़ कर सकते हैं। जैसेकि स्लाईड को डिलीट, डुप्लिकेट, अरेंज आदि सब कुछ इस Pane के द्वारा किया जा सकता है। निम्न इमेज देखें –

Slides

How to Duplicate slides

1. जिस स्लाईड को डुप्लिकेट करना है उसको सेलेक्ट करें व राइट क्लिक करें।

2. अब खुलने वाले मेन्यू में Duplicate ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके अतिरिक्त आप Copy ऑप्शन को सेलेक्ट करके स्लाईड को कॉपी भी कर सकते हैं।

Slides

नोट: कई सारी slides को एक साथ डुप्लिकेट करने के लिए सभी slides को एक साथ सेलेक्ट करें व Duplicate ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

How to Move slides

स्लाईड को move करने के लिए स्लाईड को माउस की सहायता से होल्ड करें व ड्रैग करके एक स्थान से दूसरे स्थान पर लें जाएं।

How to Delete slides

स्लाईड को डिलीट करने के लिए स्लाईड को सेलेक्ट करें व Delete या Backspace key को प्रेस करें।

Placeholders on Slide

  • Placeholder को ऐडजस्ट करने के लिए Placeholder के किनारे दिख रही डॉटेड लाइन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही वह सेलेक्ट हो जाएगा। (सेलेक्ट करे हुए placeholder में सॉलिड लाइन डिस्प्ले होती हैं।) अब आप माउस की सहायता से इसे ड्रैग करके अपने वांछित स्थान पर ले जाएं तथा माउस का बटन छोड़ दें।
  • Placeholder को रिसाइज़ करने के लिए उसे सेलेक्ट करें व उसके चारों तरफ दिखने वाले Sizing handles (बॉर्डर पर दिख रहे सर्कल) को क्लिक करें व माउस की सहायता से ड्रैग करें। जब placeholder का साइज़ आपकी इच्छानुसार हो जाए तो उसे छोड़ दें। चौड़ाई व लंबाई एक साथ बदलने के लिए कॉर्नर के सर्कल को ड्रैग करें।
Slides
  • Placeholder को डिलीट करने के लिए उसे सेलेक्ट करें व Delete या Backspace Key का प्रयोग करें।

How To change the size & Orientation of slide

  • स्लाईड को सेलेक्ट करें व Design टैब पर क्लिक करें।
  • Design टैब के Page Setup ग्रुप में Page Setup ऑप्शन पर क्लिक करें।
Slides
  • क्लिक करते ही Page Setup का डायलॉग बॉक्स ओपेन होगा। जिसमें आप Slide Sized For ड्रॉपडाउन में स्लाईड का साइज़ सेलेक्ट करें।
  • Width व Height टेक्स्ट बॉक्स में स्लाईड की चौड़ाई व लंबाई आदि बदल सकते हैं।
  • Orientation बॉक्स के द्वारा आप स्लाईड का ओरिएन्टेशन Portrait या Landscape भी कर सकते हैं।
Slides

Related Articles

MS PowerPoint-Indrotuction | PowerPoint Ribbon Tabs

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top