Modicare Well Vitamin B-Complex

Vitamin B हमारे शरीर में न केवल हमारी शक्ति के संचार में मदद करता बल्कि हमारे नर्वस सिस्टम के लिए भी अच्छा है। Modicare Well Vitamin B-Complex हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। Vitamin B पोषक तत्वों का एक समूह है, जो शरीर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Modicare Well Vitamin B-Complex
Modicare Well Vitamin B-Complex

विटामिन दो प्रकार के होते हैं, एक तो Fat-Soluble व दूसरा water-soluble। Vitamin B कॉम्प्लेक्स water soluble होता है। यह बॉडी से पानी के साथ – साथ निकल जाता है। इस कारण से, प्रत्येक दिन, आपके आहार को इनकी आपूर्ति करनी चाहिए। विटामिन बी की कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ हैं जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है।

Modicare Well Vitamin B-Complex Ingredients

  • B1 (Thiamine) : थियामिन पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने में मदद करके, चयापचय (metabolism) के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • B2 (Riboflavin) : Riboflavin भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है व बॉडी में Red Blood Cells को बनाने में मदद करता है।
  • B3 (Niacin) : Niacin हमारी पाचन क्षमता और nervous सिस्टम को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • B5 (Pantothenic Acid) : B5 तनाव, बेचैनी व depression से लड़ने में मदद करता है।
  • B6 (Pyridoxine) : यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और हार्मोनल फंगक्शन में मदद करता है।
  • B7 (Biotin) : Biotin त्वचा, बालों व नाखूनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • B9 (Folic Asid) : कोशिकाओं के विकास के लिए, अमीनो एसिड चयापचय और लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए, Folic Asid आवश्यक है।
  • B12 (Cobalamin) : B12 nerves के फंगक्शन को स्वस्थ रखता है और लाल रक्त कोशिका के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

Natural Ingredients

इसके अतिरिक्त इसमें 6 प्राकृतिक ingredients भी मिलाए गए हैं,जो इस प्रकार हैं –

  • Alpha-Alpha : हमारे बालों व त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा है। कोलेस्टेरॉल को कंट्रोल करता है तथा हमारे शरीर को cleanse करता है।
  • Wheat Grass : wheat Grass हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है।
  • Moringa Leaf : एंटी – bacterial व एंटी inflammatory है।
  • Spirulina Powder : रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। शुगर लेवल को कम करता है।
  • Beat Root : चुकंदर के फ़ायदे सभी जानते हैं, इसमें बहुत से विटामिन व मिनरल पाए जाते है।
  • Shiltake Mushroom : हार्ट की हेल्थ को ठीक रखता है।

Avail 10% Discount on Modicare Products

Modicare Well Vitamin B-Complex का उपयोग

विटामिन बी का उपयोग अपर्याप्त पोषण में, कुछ बीमारियों, शराब या गर्भावस्था के कारण विटामिन की कमी के उपचार में या रोकथाम के लिए किया जाता है। विटामिन शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं और आपको स्वस्थ में रखने में मदद करते हैं। विटामिन बी में थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन/नियासिनमाइड, विटामिन बी6, विटामिन बी12, फोलिक एसिड और पैंटोथेनिक एसिड शामिल हैं।

अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बनाए रखने में, विटामिन बी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी आपके ऊर्जा स्तर, मस्तिष्क गतिविधि और सेल चयापचय पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स संक्रमण से बचने में मदद करता है और सेल स्वास्थ्य, लाल रक्त कोशिकाओं की वृद्धि, उर्जा स्तर को बढ़ाने में, उत्तम नेत्रज्योति के लिए, स्वस्थ भूख, उचित तंत्रिका कार्य, हार्मोन और कोलेस्ट्रॉल उत्पादन, हृदय स्वास्थ्य के लिए अत्यावशक है।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के साइड इफेक्ट :
विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के कुछ सामान्य और गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसेकि पेट दर्द, चकत्ते, खुजली, चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी, उल्टी, उच्च रक्त शर्करा का स्तर। यद्यपि सामान्यतः ऐसा कम देखने को मिलता है।

सावधानियाँ :
विटामिन बी कॉम्प्लेक्स लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या आपको इसकी आवशकता है या नहीं या किसी अन्य दवा से एलर्जी तो नहीं है। यदि आपका कोई मेडिकल इतिहास रहा है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इसकी ओवर डोज़ नहीं लेनी चाहिए क्योंकि ओवर डोज़ से शरीर में अनेक परेशानियाँ पैदा हो जाती हैं।

Modicare Well Vitamin B-Complex कैसे लें ?

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स दिन में एक बार एक गिलास पानी के साथ, खाना खाने के बाद लें या डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ।

प्राइस

MRP : 499 रू (60N)

Avail 10% Discount on Modicare Products

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top